नोवाक जोकोविच के वकीलों ने कहा- पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुए थे टेनिस खिलाड़ी

नोवाक जोकोविच अभी मेलबर्न में आव्रजन अधिकारियों की हिरासत में हैं और सोमवार को फेडरल सर्किट अदालत में इस फैसले को चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं।

Published: January 8, 2022 4:38 PM IST

By India.com Hindi Sports Desk | Edited by Gunjan Tripathi

Novak Djokovic, Novak Djokovic age, Novak Djokovic news, Novak Djokovic updates, Novak Djokovic Live updates, Novak Djokovic LIVE, Novak Djokovic court hearing LIVE, Novak Djokovic titles, Novak Djokovic grand slams, Novak Djokovic rankings, Novak Djokovic Covid, Novak Djokovic deportation, Novak Djokovic Australian Visa, Novak Djokovic salary, Novak Djokovic net worth, Australian Visa, Australian Open 2022, Aus Open 2022, Novak Djokovic draw, Novak Djokovic Australian Open Draw, Australian Open 2022 news, Australian Open 2022 schedule, Australian Open 2022 fixtures, Australian Open 2022 timings, Australian Open 2022 Updates, Australian Open 2022 Streaming, Tennis News
Novak Djokovic REACTS (IANS)

दुनिया के इस नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) के ऑस्ट्रेलिया से निर्वासन को चुनौती देते हुए उनके वकीलों ने अदालत में जानकारी दी है कि ये स्टार खिलाड़ी पिछले महीने कोविड-19 से संक्रमित हुआ था। ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कारपोरेशन ने शनिवार को यह जानकारी दी।

Also Read:

जोकोविच को बुधवार को मेलबर्न हवाई अड्डे पर प्रवेश देने से इनकार कर दिया गया था जब सीमा अधिकारियों ने सभी गैर नागरिकों के प्रवेश के लिए कोविड-19 के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण की अनिवार्यता पूरी नहीं करने पर उनका वीजा रद्द कर दिया था।

दो स्वतंत्र चिकित्सा पैनल को जोकोविच द्वारा सौंपी गई सूचना के आधार पर उन्हें चिकित्सा छूट दी गई थी जिसे विक्टोरिया राज्य सरकार और ऑस्ट्रेलिया ओपन आयोजकों का समर्थन हासिल था। लेकिन इसके बाद बताया गया कि सीमा अधिकारियों ने इस चिकित्सा छूट को अवैध पाया है।

जोकोविच अभी मेलबर्न में आव्रजन अधिकारियों की हिरासत में हैं और सोमवार को फेडरल सर्किट अदालत में इस फैसले को चुनौती देने की तैयारी कर रहे हैं।

जोकोविच हालांकि वीजा रद्द किए जाने के फैसले को बदलवाने में नाकाम रहते हैं और ऑस्ट्रेलिया के कोविड-19 टीकाकरण नियमों से चिकित्सा छूट के समर्थन में पर्याप्त साक्ष्य मुहैया नहीं करा पाते हैं तो उन पर एक से अधिक ऑस्ट्रेलिया ओपन से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। जोकोविच पर तीन साल तक का बैन लगाया जा सकता है।

जोकोविच अगर आस्ट्रेलिया की अदालत में कानूनी लड़ाई हार जाते हैं तो इसका नतीजा क्या होगा इस बारे में पूछने पर आस्ट्रेलिया सीमा बल ने द एसोसिएटेड प्रेस को ईमेल पर बताया, ‘‘जिस व्यक्ति का वीजा रद्द हो जाता है उसे तीन साल तक बाहर किया जा सकता है जो उसे भविष्य में अस्थाई वीजा देने से रोकता है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘देश से बाहर किए जाने के समय पर नए वीजा आवेदन के दौरान विचार किया जाएगा और निश्चित परिस्थितियों में इसे हटाया जा सकता है लेकिन प्रत्येक मामले को उसके महत्व के आधार पर देखा जाएगा।’’

ऑस्ट्रेलिया ओपन के आयोजकों ने सार्वजनिक तौर पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। उन्होंने हालांकि आस्ट्रेलिया के समाचार पत्रों से कहा कि किसी भी खिलाड़ी ने टीकाकरण की जरूरत को लेकर गलत सूचना नहीं दी है।

टूर्नामेंट निदेशक क्रेग टाइली इस उम्मीद के साथ जोकोविच का सहयोग कर रहे हैं कि ये गत चैंपियन खिलाड़ी 17 जनवरी से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में खेल पाएगा।

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 8, 2022 4:38 PM IST