नई दिल्‍ली: न्‍यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के दूसरे मैच में कीवी टीम जीत भले गई हो, लेकिन इसके लिए उसे काफी पापड़ बेलने पड़े. केवल 128 रनों पर सात विकेट खोने के बाद श्रीलंका टीम मुकाबले से बाहर दिख रही थी, लेकिन ऑलराउंडर तिसारा परेरा की धमाकेदार पारी ने न्‍यूजीलैंड के इंतजार को लंबा कर दिया. सच तो यह भी है तिसारा के छक्‍कों के अलावा भी एक छक्‍का था जो उसकी जीत में ग्रहण लगा सकता था.

जी हां, हम बात कर रहे हैं इस मैच में न्‍यूजीलैंड के फील्‍डरों द्वारा छोड़े गए छह कैचों की जिन्‍होंने एकतरफा हो गए इस मुकाबले को रोमांचक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इनमें से दो कैच तिसारा परेरा के भी थे जिनके छक्‍कों की बरसात ने श्रीलंका टीम को वापस मुकाबले में ला खड़ा किया था.

न्‍यूजीलैंड के फील्‍डर्स ने पहला कैच श्रीलंकाई पारी के 11वें ओवर में छोड़ा. केन विलियमसन की गेंद पर हेनरी निकोलस सलामी बल्‍लेबाज गुणतिलका का आसान सा कैच नहीं पकड़ पाए. गुणतिलका 73 रन बनाकर 24वें ओवर में आउट हुए.

दूसरा कैच कोलिन मुनरो ने पारी के 34वें ओवर में लसिथ मलिंगा का छोड़ा जो परेरा के साथ जमकर खेल रहे थे. मलिंगा ने ट्रेंट बोल्‍ट की बाउंसर पर जोर से बल्‍ला चलाया. गेंद डीप स्‍क्‍वायर लेग की ओर गई जहां मुनरो कैच लपकने में असफल रहे.

इसके अगले ओवर में तीसरा कैच बोल्‍ट ने छोड़ा. इस बार भी बल्‍लेबाज मलिंगा ही थे. मैट हेनरी की गेंद पर मलिंगा ने करारा शॉट लगाया और गेंद मिड ऑन की तरफ गई. मिड ऑफ पर खड़े ट्रेंट बोल्‍ट गेंद तक पहुंचने के बाद उसे लपक नहीं पाए.

Aus Vs Ind: ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों के नाम एक भी शतक नहीं, क्‍या टूटेगा आठ साल पुराना रिकॉर्ड?

कप्‍तान केन विलियमसन ने 40वें ओवर में बोल्‍ट की गेंद पर परेरा को जीवनदान देकर चौथा कैच छोड़ा. परेरा ने गेंद को गेंदबाज के ऊपर से उछाल कर खेला. लॉन्‍ग ऑफ पर तैनात विलियमसन ने छलांग लगा कर गेंद पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वह उनकी अंगुलियों को छूती हुई निकल गई. बदकिस्‍मती ऐसी कि गेंद छक्‍के के लिए चली गई.

पारी के 43वें ओवर में रॉस टेलर ने पांचवां कैच छोड़ा जब वे स्‍कंदन के कट शॉट को रोकने में असफल रहे. नीशाम की गेंद पर स्‍कंदन ने करारा शॉट लगाया था और टेलर ने एक हाथ से उसे लपकने की कोशिश की, लेकिन नाकामयाब रहे. हालांकि, छोड़े गए सभी कैचों में यह सबसे मुश्किल था.

टीम इंडिया में सबसे ज्‍यादा रोमांटिक और मजाकिया हैं विराट, लेकिन कप्‍तानी में उनसे बेहतर धोनी को मानते हैं पांड्या और राहुल

44वें ओवर में मार्टिन गुप्टिल ने जो कैच छोड़ा, वह इतना आसान था कि गुप्टिल खुद शरमा कर रह गए. साउदी की गेंद पर परेरा ने सीधा और ऊंचा शॉट लगाया जो सीधे लॉन्‍ग ऑफ पर खड़े गुप्टिल के हाथों में पहुंची, लेकिन छिटक गई.

NZvsSL: श्रीलंका के काम नहीं आया परेरा का शतक, न्यूजीलैंड ने 21 रन से हराया

इससे पहले न्‍यूजीलैंड के 320 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी श्रीलंका टीम 27वें ओवर में 128 रन पर सात विकेट खो चुकी थी. मुकाबला एकतरफा दिख रहा था जब तिसारा परेरा ने अकेले दम पर इसमें जान डाल दी. उन्‍होंने आठवें विकेट के लिए मलिंगा के साथ 75 रन, नौवें विकेट के लिए संदकन के साथ 51 रन और फिर 10वें विकेट के लिए नुवान प्रदीप के साथ 44 रनों की साझेदारियां की. लेकिन 47वें ओवर में मैट हेनरी की गेंद पर बोल्‍ट ने कैच पकड़ उनकी शानदार पारी का अंत किया और न्‍यूजीलैंड को जीत दिला दी. परेरा ने केवल 74 गेंद पर 140 रन बनाए जिसमें आठ चौके और 13 छक्‍के शामिल थे. वे यदि अंत तक टिके रहते तो कीवी टीम हार जाती क्‍योंकि उनके आउट होने पर श्रीलंका को जीत के लिए 22 गेंद पर 22 रन की जरूरत थी.