नौ जुलाई 2019 , ये वो तारीख है जिसे कोई भारतीय क्रिकेट फैन नहीं भूल पाएगा. आज से ठीक एक साल पहले (On This Day) क्रिकेट के इतिहास का वो दिन था जब विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी वाली टीम विश्‍व कप जीत के अभियान को संजोकर आगे बढ़ रही थी। केन विलियमसन (Kane Williamson) के नेतृत्‍व वाली कीवी टीम ने सेमीफाइनल में हराकर 50 ओवरों का तीसरा विश्‍व कप जीतने का हमारा सपना चकनाचूर कर दिया था. Also Read - IPL 2020 News Updates: IPL की तैयारियों में जुटे हार्दिक पांड्या, जिम में पसीना बहाते हुए शेयर किया ये वीडियो

आज पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) को भी क्रिकेट से ब्रेक लिए पूरा एक साल हो गया है. वो आखिरी बार इसी मैच में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलते हुए नजर आए थे. धोनी और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने मिलकर पहले हारे हुए इस मैच में जान फूंक दी. हालांकि अंतिम ओवरों में दोनों टीम की नैया पार नहीं लगा पाए. Also Read - '2022 तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए IPL खेलेंगे महेंद्र सिंह धोनी'

दो दिन चला था मैच Also Read - CSK के लिए फायदेमंद होंगी यूएई की धीमी पिचें : शेन वाटसन

आईसीसी विश्‍व कप 2019 के तय कार्यक्रम के अनुसार भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच सेमीफाइनल मुकाबला आठ अप्रैल को खेला जाना था, लेकिन बार-बार बारिश के खलल के कारण केवल न्‍यूजीलैंड ही अपनी बल्‍लेबाजी पूरी कर पाया. सेमीफाइनल के लिए रिजर्व डे होने के चलते मैच नौ जुलाई तक खिंचा. दूसरे दिन केवल भारत बल्‍लेबाजी करने के लिए आया था.

तीसरे ओवर तक ही हाथ से फिसल गया था मैच

सेमीफाइनल जैसे बड़े मैच में भारत को जीत के लिए 240 रन का आसान लक्ष्‍य न्‍यूजीलैंड से मिला. लेकिन पहले तीन ओवरों में ही भारत ने पांच रन के कुल स्‍कोर पर कप्‍तान विराट कोहली, उपकप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और केएल राहुल (KL Rahul) का विकेट गंवा दिया था. यहां से जीत काफी मुश्किल नजर आने लगी. जल्‍द ही दिनेश कार्तिक भी महज छह रन बनाकर चलते बने.

जडेजा-धोनी ने किया नाक में दम

32 रन बनाकर हार्दिक पांड्या भी चलते बने. इसके बाद पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी 50(72) और ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 77(59) ने रन बनाने का जिम्‍मा संभाला. दोनों स्‍कोर को 200 के पार ले गए. जडेजा जब आउट हुए भारत को जीत के लिए 13 गेंद पर 22 रन की दरकार थी. 49वें ओवर में धोनी भी मार्टिन गप्टिल की डायरेक्‍ट थ्रो के चलते रनआउट हो गए और यहां से गेम न्‍यूजीलैंड के पाले में चला गया.

धोनी पर पड़ा हार का असर

इस हार का असर धोनी पर इतना गहरा पड़ा कि फिर उन्‍होंने लंबे समय तक अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में वापसी नहीं की. आईपीएल 2020 से वो प्रतिस्‍पर्धी क्रिकेट में दोबारा सक्रिय होना चाहते थे लेकिन कोरोना वायरस के चलते ऐसा नहीं हो सका.