बीसीसीआई सचिव जय शाह ने सोमवार को महिला दिवस के मौके पर यह ऐलान किया है कि भारतीय महिला टीम इस साल एक टेस्‍ट मैच खेलेगी. भारतीय महिला टीम मौजदा वक्‍त में टी20 और वनडे क्रिकेट ही खेलती है. खेल के सबसे लंबे प्रारूप में महिला ब्रिगेड ज्‍यादा एक्टिव नहीं है.Also Read - Women IPL: T20 क्रिकेट से मिताली राज और झूलन गोस्वामी की छुट्टी, टी20 चैलेंजर्स में नहीं मिली जगह!

भारतीय महिला टीम ने अपना आखिरी टेस्‍ट मैच साल 2014-15 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था. इस सीरीज में उन्‍हें 1-0 से जीत मिली थी. Also Read - Women's T20 Challenge में नहीं खेलेंगी Mithali Raj, इस भारतीय युवा को मिली तीसरी टीम की कमान

Also Read - ICC Women World Cup 2022: वर्ल्ड कप में हार के बाद Mithali Raj को रैंकिंग में भी नुकसान, Smriti Mandhana को बढ़त

जय शाह ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा, “अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मैं यह घोषणा करते हुए काफी खुश हूं कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस साल इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट मैच खेलेगी. ब्‍लू जर्सी में दिखने वाली महिला क्रिकेटर्स फिर सफेद जर्सी में नजर आएंगी.”

टीम इंडिया ने 2014 में ही इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में 1-0 से जीत दर्ज की थी. इससे पहले महिला ब्रिगेड ने अपना आखिरी टेस्‍ट मैच साल 2006 में इंग्‍लैंड के खिलाफ ही खेला था.

मौजूदा समय की बात की जाए तो भारतीय महिला टीम सीनियर बल्‍लेबाज मिताली राज की कप्‍तानी में वनडे क्रिकेट खेलती है. वहीं, टी20 फॉर्मेट में भारत की कमान हरमनप्रीत कौर संभाती है. अब देखना होगा कि खेल के सबसे लंबे प्रारूप में भारतीय महिला टीम की कप्‍तानी किसे दी जाती है.