पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) को भले ही श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टी-20 में हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा हो बावजूद इसके पाक के तेज गेंदबाज मोहम्मद हसैनन (Mohammad Hasnain) ने इस मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड (World Record) कायम किया है.

ICC ने पोस्ट की 2019 की हैट्रिक लिस्ट, महिला क्रिकेटर का नाम भूले

करियर का दूसरा टी-20 इंटरनेशनल मैच खेल रहे 19 साल के पेसर हसनैन ने इस मैच में लगातार तीन गेंदों पर तीन विकेट चटकाकर हैट्रिक पूरी की. हसनैन टी-20 में हैट्रिक (hat-trick) लेने वाले दुनिया के सबसे युवा गेंदबाज ( youngest) (19 साल, 183 दिन) बन गए हैं.

सबसे तेज 350 टेस्ट विकेट लेने के बाद कुछ इस तरीके से मिली अश्विन को मुबारकबाद, देखें POSTS

इससे पहले ये रिकॉर्ड अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ( Rashid Khan 20 साल 157 दिन) के नाम था जिन्होंने इस वर्ष आयरलैंड (Irelanand) के खिलाफ लगातार चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे.

इस तरह से पूरी की हैट्रिक

लाहौर (Lahore) के गद्दाफी स्टेडियम (Gaddafi Stadium) में शनिवार रात खेले गए सीरीज के पहले टी-20 मैच में लगातार तीन गेंदों में तीन श्रीलंकाई बल्लेबाज को पवेलियन लौटाने वाले मोहम्मद हसनैन ने 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर भनुका राजपक्षा (Bhanuka Rajapaksa)  (32) को LBW आउट किया, इसके बाद 19वें ओवर की पहली दो गेंदों पर उन्होंने कप्तान दासुन शनाका (Dasun Shanaka) (17) को उमर अकमल (Umar Akmal) के हाथों कैच कराया जबकि शेहान जयसूर्या (Shehan Jayasuriya) (02) को अहमद शहजाद (Ahmed Sehzad) के हाथों लपकवाया.

टी-20 में हैट्रिक लेने वाले दूसरे पाकिस्तानी बने

हैदराबाद (Hyderabad) में जन्में मोहम्मद हसनैन टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले दूसरे पाकिस्तानी गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले फहीम अशरफ (Faheem Ashraf) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. दिलचस्प बात यह है कि फहीम ने भी श्रीलंका के खिलाफ ही 2017 में अपनी हैट्रिक पूरी की थी.

पीएसएल की खोज हैं हसनैन

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) की खोज मोहम्मद हसनैन को इंग्लैंड एंड वेल्स में आयोजित 12वें वनडे वर्ल्ड कप 2019 की पाक टीम में भी जगह मिली थी, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया. लगातार 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद डालने में माहिर हसनैन ने श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में अपने चार ओवर के कोटे में 37 रन खर्च कर 3 विकेट निकाले.

इंटरनेशनल क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले दूसरे सबसे युवा गेंदबाज

मोहम्मद हसनैन इंटरनेशनल क्रिकेट (टी-20, वनडे, टेस्ट) में हैट्रिक लेने वाले दूसरे सबसे युवा गेंदबाज बने. इससे पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाज आकिब जावेद (Aaqib Javed) ने 19 साल 81 दिन की उम्र में 1991 में वनडे में हैट्रिक ली थी. आकिब ने ये हैट्रिक भारत (India) के खिलाफ शारजाह (Sharjah) में ली थी.