पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) के कप्तान सरफराज अहमद (Sarfaraz Ahmed) नेे श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के तीसरे और अंतिम वनडे में कराची नेशनल स्टेडियम (National Stadium) में मैदान पर उतरने के साथ ही बुधवार को एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली.

विजय हजारे ट्राॅॅॅॅॅफी: मनीष पांडेय के शतक और केएल राहुल के अर्धशतक से जीता कर्नाटक

वर्ष 2017 में अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी दिलाने वाले सरफराज 50 वनडे में कप्तानी करने वाले दुनिया के दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं.

सरफराज (Sarfaraz) ने इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के इलीट क्लब में अपनी जगह बना ली है. धोनी और सरफराज ही दो ऐसे विकेटकीपर हैं जिन्होंने 50 या इससे अधिक वनडे में अपनी टीम की अगुवाई की है.

सरफराज को हाल में इंग्लैंड में संपन्न आईसीसी के 12वें वर्ल्ड कप में टीम के खराब प्रदर्शन के बाद आलोचना झेलनी पड़ी थी.

हनुमा विहारी की एकाग्रता, मानसिकता और दबाव झेलने की क्षमता से प्रभावित हैं सचिन तेंदुलकर

वर्ल्ड कप में सरफराज की कप्तानी वाली पाक टीम लीग स्तर में ही बाहर हो गई थी. विश्व कप 2019  (ICC CRICKET WORLD CUP 2019) में खुद सरफराज का प्रदर्शन भी बेहद खराब रहा था. सरफराज ने 6.28 के बेहद खराब औसत से रन बनाए थे जबकि वर्ल्ड कप से पहले उनका वनडे में औसत 34.88 का था.

वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन के बाद सरफराज की कप्तानी पर भी सवाल उठने लगे थे लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उनपर भरोसा कायम रखा.

धोनी 200 वनडे में कप्तानी कर चुके हैं

भारतीय क्रिकेट टीम के अनुभवी विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी 200 वनडे में कप्तानी कर चुके हैं जिसमें भारत को 110 में जीत मिली है जबकि 74 मैचों में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 2011 विश्व कप ( 2011 ICC CRICKET WORLD CUP)और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी (2013 Champions Trophy) जीत चुकी है.

27 वनडे जीत चुके हैं सरफराज

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में उतरने से पहले सरफराज 49 वनडे में से 27 में जीत दर्ज करने में सफल रहे जबकि उनकी कप्तानी में पाक को 20 वनडे में हार का सामना करना पड़ा. सरफराज की अगुवाई में पाकिस्तान टीम चैंपियंस ट्रॉफी ( 2017 Champions Trophy) जीतने में सफल रही है.

श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में पाकिस्तान की टीम 1-0 से आगे है. सीरीज का पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था.