नई दिल्ली. पाकिस्तान में क्रिकेट बहाली की कोशिशों को एक नया मुकाम मिल जाता, अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 साल बाद एक बार फिर से उस मुल्क की सरजमीं पर खेलने को राजी हो जाती. लेकिन, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के इंकार की वजह से ये संभव नहीं हो सका. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसके पीछे सुरक्षा व्यवस्था का हवाला दिया है. इस पूरे मामले में पाकिस्तान को ठेस जरूर पहुंची है लेकिन अपनी इस हालत के लिए वो खुद ही जिम्मेदार भी है. बहरहाल, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 वनडे की सीरीज अब UAE में खेली जाएगी.

इंटरनेशनल क्रिकेट में वॉर्नर और स्मिथ की वापसी की तारीख तय, बैन के बाद यहां खेलेंगे पहला मैच?

ऑस्ट्रेलिया-पाक वनडे सीरीज

PCB ने वनडे सीरीज का खाका तैयार कर लिया है, जिसके मुताबिक 10 दिनों के अंदर उसे ऑस्ट्रेलिया से 5 वनडे मुकाबले खेलने हैं. इन सभी मुकाबलों का आयोजन यूएई के 3 शहरों शारजाह, आबुधाबी और दुबई में किया जाएगा. वनडे सीरीज का आयोजन 22 मार्च से 31 मार्च तक होगा. वनडे सीरीज के पहले 2 मुकाबलो 22 मार्च और 24 मार्च को शारजाह में खेले जाएंगे. इसके बाद 27 मार्च को सीरीज का तीसरा मैच आबुधाबी में होगा. वहीं आखिरी दो मुकाबले 29 मार्च और 31 मार्च को दुबई में खेले जाएंगे.

वर्ल्ड कप की तैयारियों के मद्देनजर ये सीरीज दोनों टीमों के लिए फाइनल रिहर्सल की तरह होगी, जहां वो अपनी तैयारियों को अच्छे से परख सकते हैं और खामियों को दूर कर सकते हैं. ICC वनडे रैंकिंग में फिलहाल पाकिस्तान 5वें जबकि ऑस्ट्रेलिया छठे नंबर पर है. पिछली बार इन दोनों टीमों की टक्कर ऑस्ट्रेलियाई धरती पर खेली 5 वनडे मैचों की सीरीज में हुई थी, जिसे मेजबान कंगारुओं ने 4-1 से जीता था.

वॉर्नर-स्मिथ की वापसी वाली सीरीज!

बहरहाल, खबर ये भी है कि इसी सीरीज से डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बैन हटने के बाद वापसी होगी. दोनों ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों का बैन 28 मार्च को खत्म हो रहा है और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि ये दोनों 29 मार्च को खेले जाने वाले सीरीज के चौथे वनडे में टीम का हिस्सा होंगे.