नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 वनडे की सीरीज का पहला मैच पाकिस्तान ने जीत लिया है. पोर्ट एलिजाबेथ में खेले मुकाबले को पाकिस्तान ने 5 विकेट से जीता. ये इस साल दोनों टीमों का पहला वनडे मैच था. इस शानदार जीत के साथ ही पाकिस्तान ने सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है. पाकिस्तान को ये बेहतरीन जीत दिलाने में टीम के प्रोफेसर साहेब की अहम भूमिका, जिन्होंने अंत तक नाबाद रहते हुए टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. अब आप सोच रहे होंगे कि पाक टीम का ये प्रोफेसर भला है कौन. तो हम आपको बता दें कि ये कोई और नहीं बल्कि 71 रन की नाबाद पारी खेलने वाले मोहम्मद हफीज हैं, जिन्हें उनके साथी खिलाड़ी प्रोफेसर कहकर पुकारते हैं. हफीज को प्रोफेसर का नाम क्रिकेट को लेकर उनकी समझ को लेकर दिया गया है. Also Read - India vs England, ODI Series: 'रोटेशन पॉलिसी' के तहत Ben Stokes को नहीं रखा गया बाहर? कप्तान ने बताई वजह

हफीज ने जमाई मैच विनिंग नॉक

साउथ अफ्रीका से मिले 267 रन के स्कोर का पीछा करने उतरी पाक टीम ने जोरदार शुरुआत की. इमाम-उल-हक के 86 रनों की पारी की बदौलत टीम ने 2 विकेट पर 139 रन बना लिए थे. लेकिन, काम अभी पूरा नहीं हुआ था. और, जीत के इस काम को अंजाम दिया पाक टीम के प्रोफेसर यानी मोहम्मद हफीज ने. हफीज 63 गेंदों पर 71 रन बनाकर नाबाद रहे और अपनी टीम को जीत दिलाकर लौटे. 112 की स्ट्राइक रेट से खेली दमदार पारी के लिए हफीज को मैन ऑफ द मैच भी दिया गया.

डेब्यूडेंट डसन ने बनाया रिकॉर्ड

इससे पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हाशिम अमला और हेंडरिक्स ने पारी की शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 82 रन जोड़े. हेंडरिक्स आउट हुए तो डेब्यूडेंट डसन ने 93 रन की जोरदार पारी खेली. इसी के साथ डसन क्रिकेट इतिहास के पहले ऐसे क्रिकेटर भी बने जिनके खाते में वनडे और T20 दोनों के डेब्यू पर 50 प्लस स्कोर करने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया.

अमला ने लंबे वक्त बाद जड़ा शतक

डसन और अमला ने दूसरे विकेट के लिए 155 रन जोड़े. डसन तो आउट हो गए लेकिन अमला ने शतक ठोका. 120 गेंदों का सामना करते हुए अमला ने 108 रन बनाए, जो कि उनके वनडे करियर का 27वां शतक है. इसी के साथ उन्होंने 16 इनिंग से चले आ रहे अपने शतक के सूखे को भी खत्म किया और साउथ अफ्रीका को 50 ओवर में 266 रन के स्कोर तक पहुंचाया.

पिछले 6 वनडे में 5 हारा साउथ अफ्रीका

हालांकि, अमला के शतक के बावजूद साउथ अफ्रीका को साल के पहले वनडे में हार का मुंह देखना पड़ा. ये पिछले 6 वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ साउथ अफ्रीका की 5वीं हार है.