नई दिल्ली. पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान सरफराज अहमद को क्रिकेट की आलाकमान ICC ने सस्पेंड कर दिया है. ICC ने पाक कप्तान को 4 मैचों के लिए सस्पेंड किया है. ICC ने अपना फैसला जोहांसबर्ग में खेले जाने वाले पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के बीच चौथे वनडे से ठीक पहले सुनाया है. इसी फैसले का नतीजा है कि सरफराज चौथे वनडे से बाहर हैं और उनकी जगह पर शोएब मलिक टीम की कमान संभाल रहे हैं.

डरबन वनडे में की थी नस्लीय टिप्पणी

इस मुकाबले के अलावा सरफराज अहमद को सीरीज के आखिरी वनडे और उसके बाद T20 सीरीज के पहले 2 मैचों से भी बाहर रहना पड़ेगा. बता दें कि डरबन में खेले सीरीज के दूसरे वनडे के दौरान पाक कप्तान सरफराज अहमद ने अफ्रीकी ऑलराउंडर फिलक्वायो को लेकर नस्लीय टिप्पणी की थी. विकेट के पीछे खड़े होकर सरफराज की कही एक एक बात स्टंप माइक में रिकॉर्ड हो गई, जिसके बाद मामले ने तूल पकड़ लिया. फिलक्वायो पर सरफराज ने जो नस्लीय टिप्पणी की वो कुछ इस तरह है- ‘अबे काले! तेरी अम्मी आज कहां बैठी हैं? क्या परवा के आया है आज?’

रफराज ने मांगी थी माफी

हालांकि, मामले को तूल पकड़ता देख पाक कप्तान ने अपनी गलती मांग ली और इस बर्ताव के लिए माफी भी मांगी. यहां तक कि साउथ अफ्रीकी टीम ने उन्हें इसके लिए माफ भी कर दिया. लेकिन, ICC को आपस में हुआ ये निपटारा पसंद नहीं आया.

ICC ने कहा-गलती पर सजा तो मिलेगी

ICC ने पाकिस्तान के कप्तान की हरकत को अपने नियमों के विपरीत पाया. ICC के CEO डेव रिचर्ड्सन के मुताबिक, ” ICC इस तरह की हरकतों को कभी भी किसी भी क्रिकेटर के मामले में बर्दाश्त नहीं करेगा. सरफराज ने अपनी गलती मानी है और इसे पब्लिक प्लैटफॉर्म पर स्वीकार किया है. लिहाजा, हमने उन सबको ध्यान में रखते हुए अपना फैसला सुनाया है.”