नई दिल्ली. पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचिरियन में खेला आखिरी T20 मुकाबला बेशक 27 रन से जीत लिया लेकिन 3 T20 की सीरीज पर 2-1 से कब्जा मेजबान साउथ अफ्रीका ने जमाया. साउथ अफ्रीका ने इससे पहले केपटाउन और जोहांसबर्ग में खेले पहले दोनों T20 जीते थे. वैसे, पाकिस्तान को सीरीज हार सिर्फ T20 ही नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका में खेली वनडे और टेस्ट सीरीज में भी मिली. टेस्ट सीरीज में उसका पूर्णत: सफाया यानि कि क्लीन स्वीप ही हो गया था. बहरहाल, इन सीरीज लॉस के बीच पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका में अपने यहां बन रहे नए डैम के लिए फंड जुटाने का भी काम किया, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर भारत-पाक समर्थकों की तीखी बहस भी देखने को मिली.

इमरान खान का गेंद और बल्ला नीलाम

दरअसल, पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका में अपने प्रधानमंत्री इमरान खान के ऑटोग्राफ किए गेंद और बल्ले की नीलामी की है. ये नीलामी पाकिस्तान में बनने वाले नए डैम के लिए रकम जुटाने को लेकर की गई. पाकिस्तान क्रिकेट के पूर्व कप्तान इमरान खान के ऑटोग्राफ किए बल्ले की नीलामी की राशि 3 लाख रैंड यानि कि करीब 16 लाख रुपये रखी गई तो वहीं गेंद की नीलामी राशि 70000 रैंड यानि कि 3 लाख 70 हजार रूपये के बराबर थी. साउथ अफ्रीका में रहने वाले पाकिस्तान समुदाय के लोगों ने इसे नीलाम किया और इससे 37 मिलियन रैंड 19 करोड़ रुपये से भी ज्यादा की रकम पाकिस्तान में नए डैम के निर्माण को लेकर जुटाए.

बता दें कि पाकिस्तान को घोर पानी संकट से जूझ रहे विश्व के देशो में तीसरे पायदान पर रखा गया है. इसी से उबरने के लिए पाकिस्तान में डैम निर्माण की कोशिशें जोरों पर है. हालांकि, अपनी चरमराई अर्थव्यवस्था के आगे पाकिस्तान लाचार है. यही वजह है कि पहले चंदे और अब चीजों की नीलामी के जरिए डैम बनाने के लिए पैसे जुटाए जा रहे हैं.

ट्विटर पर पाकिस्तान का हाल!

हालांकि, नीलामी के जरिए पैसे जुटाने के पाकिस्तान के तरीकों को लेकर सोशल मीडिया पर तीखी बहस देखने को मिली है. लोग इसे पाकिस्तान के भीख मांगने का नया तरीका बता रहे हैं.

बहरहाल, साउथ अफ्रीका में पाकिस्तान का क्रिकेट में भला तो नहीं हुआ पर डैम निर्माण की उसकी कोशिशों को नीलामी की रकम से पंख जरूर लगे.