सिंगापुर में खेली जा रही टी20 ट्राई सीरीज में शतक लगाकर नेपाल क्रिकेट टीम के कप्तान पारस खादका (Paras Khadka) ने कई बड़े कीर्तिमान हासिल कर लिए हैं। सिंगापुर के खिलाफ लीग से दूसरे मैच में 106 रन बनाकर पारस नेपाल के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। Also Read - भारत न‍िभा रहा पड़ोसी धर्म, Covid-19 Vaccine के 30 लाख डोज नेपाल और बांग्‍लादेश को रवाना क‍िए

Also Read - Covid-19 Vaccine: इस देश को 10 लाख कोरोना वैक्सीन देगा भारत, गुरुवार को पहुंचेगी वैक्सीन की पहली खेप

सिंगापुर के दिए 152 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए पारस ने 52 गेंदो पर सात चौकों और नौ छक्कों की मदद से 106 रन बनाए। जिसकी बदौलत नेपाल ने 9 विकेट से शानदार जीत हासिल की। Also Read - भारत अपने पड़ोसी देशों के लिए बना संकटमोचक, इन देशों को आज भेजे जाएंगे Vaccine

इस पारी के साथ पारस ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जो विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) जैसे खिलाड़ी भी हासिल नहीं कर पाए। पारस टी20 अंतरराष्ट्रीय में रनों की पीछा करते हुए शतक लगाने वाले पहले कप्तान बन गए हैं। 49 गेंदो पर लगाया पारस का ये शतक किसी एशियाई कप्तान का बनाया चौथा सबसे तेज टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक है।

गौतम गंभीर ने पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान पर ली चुटकी

पारस से पहले टी20 फॉर्मेट के कई दिग्गज इस रिकॉर्ड के करीब जरूर पहुंचे हैं। नीदरलैंड्स के कप्तान पीटर सेलेर ने स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच में 96 रन बनाए थे, जो कि अभी तक टी20 अंतरराष्ट्रीय में रनों का पीछा करते हुए किसी कप्तान का बनाया सर्वाधिक स्कोर था। लेकिन अब सेलेर दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं।

इस सूची में तीसरे नंबर पर इंग्लैंड के खिलाफ 2015 में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की खेली 90 रनों की पारी है। वहीं चौथे नंबर पर हैं यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल (Chris Gayle), जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बतौर कप्तान खेलते हुए 2009 में 88 रन जड़े थे।