नई दिल्ली.  पीवी सिंधू, साइना नेहवाल और विश्व चैम्पियन कैरोलिना मारिन के अलावा किदांबी श्रीकांत और एसएस प्रणय प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के अगले सीजन के लिए लगी खिलाड़ियों की बोली में सबसे ज्यादा 80 लाख रुपये में बिके. पीबीएल के चौथे सीजन का आगाज मुंबई में 22 दिसंबर से होगा , जबकि टूर्नामेंट का फाइनल बेंगलुरू में 13 जनवरी को खेला जाएगा.

ड्रॉ के जरिए पुणे की हुईं मरीन

मारिन और सिंधू लगभग सभी टीमों के लिए स्पष्ट पसंद थे. उनके लिए कम से कम चार टीमों ने अधिकतम राशि 80 लाख रुपये की बोली लगायी. इनके लिए फिर ड्रा कराया गया जहां तीन बार की विश्व चैम्पियन मारिन बॉलीवुड अदाकार तापसी पन्नू की सह-स्वामित्व वाले पुणे टीम के पाले में चली गयी. मारिन ने पिछले साल हैदराबाद हंटर्स को खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. पुणे की यह टीम टूर्नामेंट में हिस्सा लेने वाली नौवीं फ्रेंचाइजी है.

pjimage (5)

मरीन के जुड़ने से तापसी खुश

टूर्नामेंट की नयी फ्रेंचाइजी पुणे से जुड़ने पर स्पेन की इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ मैं पुणे टीम का हिस्सा बनकर खुश हूं. हैदराबाद मेरे लिए दूसरे घर की तरह था लेकिन अब मैं पुणे का प्रतिनिधित्व करने को लेकर उत्सुक हूं.” तापसी ने कहा, ‘‘ हमारी टीम में मारिन के अलावा अनुभवी माथियास बोई और युवा लक्ष्य सेन भी है. मैं टीम के संतुलन को लेकर खुश हूं.’’

हैदराबाद हंटर्स से जुड़ी सिंधु

pjimage (6)

ड्रा में मारिन के हाथ से निकलने के बाद हैदराबाद हंटर्स के लिए अच्छी बात यह रही कि पीवी सिंधू अब उनकी टीम का प्रतिनिधित्व करेंगी. पिछले सत्र तक चेन्नई स्मैशर्स के लिए खेलने वाली रियो ओलंपिक की रजत पदक विजेता खिलाड़ी पहली बार आपने गृह नगर के लिए खेलेंगी. सिंधू हालांकि चेन्नई की टीम का साथ छूटने से नाखुश दिखीं.

नॉर्थ-ईस्टर्न वारियर्स से खेलेंगी साइना

pjimage (7)
राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार स्वर्ण जीतने वाली साइना आगामी सत्र में नॉर्थ-ईस्टर्न वारियर्स के लिए खेलेंगी.दूसरे आइकन खिलाड़ियों में, पूर्व विश्व चैंपियन विक्टर एक्सेलसन अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स का प्रतिनिधित्व करेंगे, श्रीकांत बेंगलुरू रैप्टर के लिए खेलेंगे और एचएस प्रणय दिल्ली डैशर्स की ओर से चुनौती पेश करेंगे.

RTM का विकल्प नहीं

pjimage (8)

इस बार बोली में राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड का विकल्प नहीं था, ऐसे में फ्रेंचाइजी टीमों में आइकन खिलाड़ियों को जोड़ने की होड़ मची रही. इंडोनेशिया के टॉमी सुगिआर्तो गैर आइकन खिलाड़ियों में सबसे महंगे बिके. दिल्ली डैशर्स की टीम ने उनके लिए 70 लाख रुपये की बोली लगायी. विश्व रैंकिंग में 11वें स्थान पर काबिज इस खिलाड़ी का आधार मूल्य 40 लाख रुपये था. भारतीय खिलाड़ियों में उभरते हुए युगल खिलाड़ी 15 लाख रुपये के आधार कीमत वाले सात्विकसाइराज रंकीरेड्डी के लिए अहमदाबाद स्मैश मास्टर्स और हैदरबार हंटर के बीच बोली लगाने की होड़ दिखी जिन्हें अहमदाबाद की टीम ने 52 लाख रुपये में टीम के साथ जोड़ा.