पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में खेली गई टेस्ट सीरीज के जरिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में वापसी करने वाले सीनियर तेज गेंदबाज पीटर सिडल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। सिडल ने रविवार को कोच जस्टिन लैंगर समेत अपने साथी खिलाड़ियों को इस फैसले के बारे में बताया।

35 साल के सिडल को न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए स्क्वाड में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं मिला। सिडल ने मेलबर्न टेस्ट के चौथे दिन अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को खत्म करने का फैसला किया। हालांकि सिडल घरेलू क्रिकेट में शेफील्ड शील्ड और बिग बैश लीग में खेलते रहेंगे।

सिडल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले 67 टेस्ट मैचों में कुल 221 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सिडल 13वें स्थान पर हैं। सिडल उन कुछ खास गेंदबाजों के क्लब में शामिल हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है। सिडल ने साल 2010 में अपने 26वें जन्मदिन पर इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिसबेन में शानदार हैट्रिक ली थी।

अपने करियर के खास पलों के बारे में सिडल ने कहा, “केवल खेल पाना, मैदान पर जाना और बैगी ग्रीन टोपी पहन पाना- मैंने पंटर (रिकी पॉन्टिंग), स्टीव वॉ जैसे दिग्गजों को इसे पहनते और ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करते देखा है। हर बार जब मैं बाहर निकलता हूं, मुझे नहीं लगता कि मैं किसी एक को चुन सकता हूं। आखिर में, खेलना शानदार है, और आखिर में वो करना जो मैंने किया बेहद खास है।”

दुबई टेस्ट के जरिए दो साल बाद टेस्ट टीम में लौटे सिडल ने इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के दौरान शानदार प्रदर्शन किया। सिडल ने तीन मैचों में कुल 7 विकेट लिए और सीरीज बराबर कर एशेज रीटेन करने में अहम भूमिका निभाई।

कोच लैंगर ने सिडल की काफी तारीफ की, उन्होंने कहा, “मेरे रिटायर होने के एक साल बाद मैटी हेडन और रिकी पॉन्टिंग पीटर सिडल नाम के एक लड़के के बारे में काफी बात कर रहे थे। अगर उनके मुंह से किसी का नाम लिया जा रहा है तो आप समझ जाते हैं कि वो सही होगा और उसके (सिडल) पूरे अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान ये बात सच रही। वो एक अविश्वसनीय शख्स है और बेहद शानदार क्रिकेटर। वो एक टीम प्लेयर का सच्चा उदाहरण है। उसने ऑस्ट्रेलिया टीम औ क्रिकेट को सबकुछ दिया है।”

संन्यास के ऐलान के बाद सिडल को टेस्ट स्क्वाड से रिलीज कर दिया गया है और वो एडिलेड स्ट्राइकर्स के लिए बीबीएल 2019-20 में खेल सकते हैं।