भारतीय क्रिकेट टीम (India vs Bangladesh) ने अपने पहले डे-नाइट टेस्ट (Day-Night Test) मैच में बांग्लादेश को तीसरे ही दिन पारी और 46 रन से हराकर दो मैचों की सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप कर लिया.Also Read - IND vs NZ- Ishant Sharma को नहीं मिला विकेट तो फैन्स ने सोशल मीडिया पर कर दिया ट्रोल

Also Read - Virat होते तो नतीजा कुछ और ही होता, इरफान पठान ने Rahane की कप्‍तानी पर उठाए सवाल

भारत ने इस जीत के साथ ही टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप की भी हैट्रिक पूरी कर ली है. इससे पहले टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 2-0 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. Also Read - IND vs NZ- दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया में बदलाव जरूर होगा लेकिन Shreyas Iyer नहीं होंगे बाहर: Aakash Chopra

कोहली और रहाणे की जोड़ी ने शतकीय साझेदारी चूकने के बावजूद बनाया ये रिकॉर्ड, तेंदुलकर-गांगुली को पीछे छोड़ा

पहली पारी में 106 रन बनाने वाली बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में 195 रन बनाकर पवेलियन लौट गई. बांग्लादेश की ओर से दूसरी पारी में पूर्व कप्तान मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) ने सबसे अधिक 96 गेंदों पर 74 रन बनाए.

ऑलराउंडर महमूदुल्लाह (Mahmudullah) 39 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए. महमुदुल्लाह शनिवार को रिटायर्ड हर्ट हुए थे। वह रविवार को बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सके.

दूसरी पारी में भारत की ओर से तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए जबकि इशांत शर्मा (Ishant Sharma) के खाते में 4 विकेट गए.

पुजारा बोले- सूरज ढलने के बाद मेरे लिए बल्‍लेबाजी करना हो गया था…

भारत ने 9 विकेट पर 347 रन बनाकर पारी घोषित की 

भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रन बनाकर घोषित की थी जिसमें कप्तान विराट कोहली (136), चेतेश्वर पुजारा (55) और अजिंक्य रहाणे (51) ने शानदार पारी खेली. इस तरह मेजबान भारत को पहली पारी में 241 रन की बढ़त मिली.

‘इशांत बने मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज’

डे-नाइट टेस्ट में भारत की ओर से सभी विकेट तेज गेंदबाजों की झोली में गए. इशांत शर्मा ने कुल 9 विकेट निकाले जिसमें पहली पारी के 5 और दूसरी पारी के चार विकेट शामिल हैं. इशांत को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया। उमेश यादव ने दोनों पारियों में मिलाकर कुल 8 विकेट निकाले.

दो मैचों की टेस्ट सीरीज में इशांत और उमेश नेे एक समान 12-12 विकेट अपने नाम किए. तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने सीरीज में कुल 9 विकेट झटके.

टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में टीम इंडिया 360  अंक के साथ टॉप पर 

टीम इंडिया को दो मैचों की सीरीज जीतने पर कुल 120 अंक मिले। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने 360 अंक के साथ टॉप पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. ऑस्ट्रेलिया 116 अंक के साथ दूसरे जबकि न्यूजीलैंड और श्रीलंका 60-60 अंक के साथ क्रमश: तीसरे और चौथे नंबर पर है। 56 अंक लेकर इंग्लैंड पांचवें स्थान पर काबिज है.

भारत ने इंदौर टेस्ट में पारी और 130 रन से जीत दर्ज की थी.