भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट (Day-Night) के पहले दिन अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली.

इशांत के 5 विकेट हॉल के बाद कोहली-पुजारा ने दिलाई टीम इंडिया को बढ़त

‘रन मशीन’ कोहली ने 32वां रन पूरा करने के साथ बतौर टेस्ट कप्तान अपने 5,000 रन पूरे कर लिए. कोहली ऐसा करने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के छठे कप्तान बन गए हैं.


ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा

कोहली ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा है जिन्होंने कप्तान बनने के बाद 54 टेस्ट मैच की 97 पारियों में बतौर कप्तान इस जादुई आंकड़े को छुआ था, जबकि विराट कोहली अपनी कप्तानी में 53वां टेस्ट मैच ही खेल रहे हैं और यह उनकी 86वीं टेस्ट पारी है.

मोहम्मद अजहरूद्दीन ने टीम इंडिया की पेस अटैक को लेकर दिया बड़ा बयान

इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के महानतम कप्तान क्लाइव लॉयड (Clive Lloyd) तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 72 टेस्ट मैचों की 106 पारी में पांच हजार रन पूरे किए थे.

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ (Graeme Smith)  ने 61 टेस्ट की 110 पारियों में, ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (Allan Border) ने 69वें टेस्ट की 116 पारियों में और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (Stephen Fleming) ने 78 टेस्ट की 130 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था.

अर्धशतक बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं कोहली

कोहली इस समय 59 रन पर नाबाद हैं. उन्होंने इस दौरान 93 गेंदों पर 8 चौके लगाए हैं. यदि विराट इसे शतकीय पारी में तब्दील करने में सफल रहते हैं तो वह पोंटिंग के एक और रिकॉर्ड को तोड़ देंगे. बतौर कप्तान विराट और पोंटिंग ने अब तक 19-19 शतक लगाए हैं. कोहली दूसरे दिन शतक जड़ने में कामयाब होते हैं तो वह पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे.