भारत ने आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप में 4 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर धमाकेदार शुरुआत की है. इस जीत में सबसे अहम भूमिका निभाई अनुभवी लेग स्पिनर पूनम यादव ने. पूनम ने अपनी फिरकी की जाल में कंगारू गेंदबाजों को बेहद खूबसूरती से फंसाया जिससे मेजबान टीम को हार झेलने पर मजबूर होना पड़ा. बेशक इस दौरान पूनम हैट्रिक से चूक गईं लेकिन उनके 4 विकेट हॉल ने भारत के लिए टॉनिक का काम किया. Also Read - IPL को लगा कोरोना का डंक, अब T20 वर्ल्ड कप पर मंडराने लगा खतरा

टी20 में दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी हार, एश्टन एगर के सामने मेजबान टीम 89 रन पर हुई ढेर Also Read - भारत में ही खेला जाएगा T20 World Cup, इन 5 शहरों में होंगे मुकाबले!

एक समय भारतीय टीम 47 रन के कुल स्कोर पर अपने तीन विकेट खो चुकी थी जिसमें कप्तान हरमनप्रीत सहित ओपनर शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना के विकेट शामिल थे. इसके बाद दीप्ति शर्मा ने जेमिमा रोड्रिग्स के साथ मिलकर चौथे विकेट पर 53 रन जोड़कर भारत के कुल स्कोर को 100 रन तक पहुंचाया. दीप्ति ने 46 गेंदों पर नाबाद 49 रन बनाए जिससे भारतीय टीम 4 विकेट पर 132 रन बना सकी. इसके बाद पूनम की फिरकी का जादू चला. Also Read - नहीं सुधरी कोविड-19 की स्थिति तो भारत की बजाय यूएई में आयोजित होगा T20 World Cup: BCCI

ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शुरुआत शानदार तरीके से की. लेकिन पूनम यादव ने बीच के ओवरों में एक के बाद एक विकेट लेकर मैच का रूख भारत की ओर मोड़ दिया. पूनम के बाद शिखा पांडे ने भी तीन विकेट झटककर ऑस्ट्रेलिया को 115 रन पर ढेर कर दिया.

पूनम महिला टी20 में सर्वाधिक बार 4 विकेट लेने वाली भारत की पहली गेंदबाज हैं

28 साल की पूनम ने टी-20 क्रिकेट में कुल तीसरी बार 4 विकेट हॉल अपने नाम की. ये महिला टी20 में भारत की ओर से किसी गेंदबाज का सर्वाधिक है. पुरुष और महिला टी20 में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और पूनम यादव ने ही 3-3 बार चार-चार विकेट लिए हैं. पूनम ने 19 रन देकर 4 विकेट लिए. वह टी20 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली गेंदबाज हैं. इससे पहले 2009 में न्यूजीलैंड की सियान रक ने 12 रन देकर 3 विकेट च टकाए थे जो टी20 वर्ल्ड कप में किसी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था.

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली बार किसी विदेशी गेंदबाज ने किया ये कारनामा

पूनम ऑस्ट्रेलिया की धरती पर महिला टी20 वर्ल्ड कप में 4 विकेट लेने वाली पहली विदेशी स्पिन गेंदबाज हैं. ओवरऑल गेंदबाजों की बात करें तो उनका नंबर दूसरा है. ऑस्ट्रेलिया में महिला टी20 वर्ल्ड कप में जेनी गन ने 2017 में कैनबरा टी20 में मेजबान टीम के खिलाफ 13 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए थे.

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एश्टन एगर ने T20 में ली हैट्रिक, ब्रेट ली के क्लब में हुए शामिल

वर्ल्ड कप से पहले पूनम के हाथ में चोट लग गई थी जिसको लेकर वह काफी चिंतित थीं लेकिन उद्घाटन मुकाबले में ही उन्होंने ऐसा प्रदर्शन की जिसकी खूब वाहवाही हो रही है.