नई दिल्ली : टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट को कई शानदार खिलाड़ी दिए हैं. इनमें कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, महेन्द्र सिंह धोनी और विराट कोहली जैसे कई खिलाड़ी शामिल हैं. अब इस लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है और यह पृथ्वी शॉ हैं. बतौर कप्तान टीम इंडिया को अंडर 19 वर्ल्ड कप जितवाने वाले पृथ्वी ने सीनियर टीम इंडिया के लिए पहला टेस्ट मैच राजकोट में खेल रहे हैं. पृथ्वी ने अंडर 19 मैचों के बाद लिस्ट ए और फर्स्ट क्लास मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया. लिहाजा उन्हें भारतीय टीम में मौका मिला. उन्होंने गुरुवार से शुरू हुए टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में शानदार रिकॉर्ड बनाया. पृथ्वी डेब्यू टेस्ट मैच में अर्धशतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं.

दरअसल पृथ्वी अपने करियर का पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेल रहे हैं और इसमें उन्होंने शानदार अर्धशतक जड़ा. शॉ ने चेतेश्वर पुजारा के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी भी निभाई. उन्होंने 56 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों की मदद से अर्धशतक बनाया. पृथ्वी बतौर ओपनर सबसे कम उम्र में पहला टेस्ट में अर्धशतक जड़ने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं.

इस लिस्ट में पहले स्थान पर हनीफ मोहम्मद हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ साल 1952 में पहले टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़ा था. उस समय हनीफ की उम्र 17 साल और 302 दिन थी. इस तरह तीसरे स्थान पर बांग्लादेश के तमीम इकबाल हैं. तमीम ने 18 साल और 290 दिन की उम्र में पहले टेस्ट मैच में अर्धशतक जड़ा था. इस लिस्ट में पृथ्वी पांचवें स्थान पर हैं. उनसे पहले चौथे स्थान पर इमरान फरहत और दूसरे स्थान पर जेफ स्टोलमेयर हैं.

लोकेश राहुल ने फिर की ‘वही’ गलती, उठी बैन लगाने की मांग!

इस अर्धशतक की बदौलत पृथ्वी ने एक और खास रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने रवि शास्त्री और दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़ दिया. पृथ्वी टेस्ट क्रिकेट में पहला अर्धशतक जड़ने वाले सबसे युवा खिलाड़ियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 18 साल और 329 दिन की उम्र में पहला टेस्ट अर्धशतक जड़ा. जब कि रवि शास्त्री ने 19 साल और 215 दिन की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ साल 1981 में यह कमाल किया था. वहीं दिनेश कार्तिक ने 19 साल और 291 दिन की उम्र में पाक के खिलाफ 2005 में यह कारनामा किया था.

पृथ्वी ने एक और खास उपलब्धि अपने नाम कर ली है. वो विजय मेहरा के बाद बतौर ओपनर टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं. पृथ्वी न 18 साल और 329 दिन की उम्र में बतौर ओपनर पहला टेस्ट मैच खेला. जब कि विजय ने 17 साल और 265 साल की उम्र में बतौर ओपनर पहला टेस्ट मैच खेला. विजय ने साल 1955 में पदार्पण मैच खेला था.