नई दिल्ली : टीम इंडिया और वेस्टइंडीज के बीच राजकोट में टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जायेगा. इसके लिए भारतीय टीम की घोषणा की जा चुकी है. इस बार टीम में नए खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है. पृथ्वी राजकोट में अपना पहला इंटरनेशनल टेस्ट मैच खेलेंगे. वो एक बेहद खास रिकॉर्ड बनाने के करीब पहुंच गए हैं. मुंबई के पृथ्वी, कर्नाटक के केएल राहुल के साथ पारी की शुरुआत करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले क्रिकेटरों की लिस्ट में अपना नाम शामिल करा लिया है.

सबसे कम उम्र में पहला टेस्ट खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड पाकिस्तान के हसन रजा के नाम है. इसी मामले में भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. हसन रजा ने 14 साल 227 दिन और सचिन ने 16 साल 205 दिन की उम्र में पहला टेस्ट खेला था.

INDvsWI: टीम इंडिया को चुनौती देने उतरेगी वेस्टइंडीज टीम, जानें किसका पलड़ा है भारी

पृथ्वी गुरुवार को जब पहला टेस्ट खेलेंगे, तब उनकी उम्र 18 साल 329 दिन की हो चुकी होगी. वे सबसे कम उम्र में डेब्यू करने की भारतीय लिस्ट में 13वें नंबर पर हैं. लेकिन अगर इनमें से ओपनर्स की बात करें तो सिर्फ विजय मेहरा ने पृथ्वी से कम उम्र में भारत के लिए ओपनिंग की है. दिल्ली के विजय मेहरा ने जब 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट खेला, तब उनकी उम्र 17 साल 265 दिन की थी. हालांकि, उनका करियर ज्यादा चला नहीं और वे सिर्फ 8 टेस्ट खेल सके.

पृथ्वी शॉ 21वीं सदी में तीसरे सबसे कम उम्र के डेब्यूडेंट भारतीय क्रिकेटर बनेंगे. इस मामले में पहले नंबर पर पीयूष चावला और दूसरे नंबर पर पार्थिव पटेल हैं. चावला ने 17साल 75 दिन और पार्थिव ने 17 साल 152 दिन की उम्र में पहला टेस्ट खेला था.

INDvsWI: टीम इंडिया के टॉप बैटिंग ऑर्डर में आये नए खिलाड़ी, कोहली ने राजकोट टेस्ट से पहले बताया नाम

देखें वीडियो :

बता दें कि भारत के 12 खिलाड़ी पृथ्वी से कम उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर चुके हैं. इस मामले में भारतीय रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (16 साल 205 दिन) के नाम है. पीयूष चावला, लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन, पार्थिव पटेल, मनिंदर सिंह, विजय मेहरा, हरभजन सिंह, एजी मिल्खा सिंह, भगवत चंद्रशेखर, ईशांत शर्मा, रवि शास्त्री और चेतन शर्मा ने भी पृथ्वी से कम उम्र में पहला टेस्ट खेला था. पीयूष चावला, शिवरामाकृष्णन, पार्थिव, मनिंदर, विजय मेहरा और हरभजन सिंह ने 17 साल की उम्र में डेब्यू किया था. एजी मिल्खा सिंह, चंद्रशेखर, इशांत, रवि शास्त्री और चेतन शर्मा ने 18 साल की उम्र में पहला टेस्ट खेला था.