कानपुर, 26 सितम्बर। भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन सबसे तेजी से 200 टेस्ट विकेट लेने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। यही नहीं, अश्विन सबसे कम टेस्ट खेलते हुए इस मुकाम तक पहुंचने वाले भारतीय हैं। अश्विन ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में न्यूजीलैंड के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन सोमवार को अपना चौथा विकेट लेने के साथ ही 200 विकेटों का आंकड़ा पार किया। अश्विन ने यह मुकाम 37वें टेस्ट मैच में हासिल किया है।

सबसे तेजी से 200 विकेट लेने का रिकार्ड आस्ट्रेलिया के क्लेयर ग्रीमेट के नाम है। ग्रीमेट ने 36 टेस्ट मैचों में 200 शिकार किए थे। हरभजन सिंह ने अश्विन के बाद 46 टेस्ट मैचों में 200 विकेट लिए हैं। भारतीय टीम के मौजूदा कोच अनिल कुम्बले ने 47, भगवत चंद्रशेखर ने 48, कपिल देव ने 50 और बिशन सिंह बेदी ने 51 मैचों में यह मुकाम हासिल किया है। खास बात यह है कि अश्विन ने सबसे अधिक 800 टेस्ट विकेट लेने वाले श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधन से भी कम मैचों में 200 विकेटों का आंकड़ा पार किया है। यह भी पढ़े-रविचंद्रन अश्विन 200 विकेट लेने वाले सबसे तेज भारतीय

विश्व क्रिकेट की बात करें तो ग्रीमेट और अश्विन के अलावा डेनिस लिलि और पाकिस्तान के वकार यूनुस ने 38 तथा दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन ने 39 मैचों में 200 विकेट लिए हैं। अश्विन ने अब तक अपने करियर में पारी में 19 बार पांच विकेट लिए हैं जबकि पांच बार वह मैच में 10 विकेट लेने में सफल रहे हैं। अश्विन ने कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 10 विकेट हासिल किए। अश्विन से कम मैचों में पांच बार टेस्ट में 10 विकेट लेने वाले सिर्फ तीन गेंदबाज हुए हैं। जार्ज लेहमन ने 16, सिडनी बार्नेस ने 24 और क्लेयर ग्रीमेट ने 35 मैचों में यह कारनामा किया है। भारत के लिए हरभजन ने 68 और कुम्बले ने 81 मैचों में यह मुकाम हासिल किया।

अश्विन के अलावा कुम्बले ने अपने करियर में 132 टेस्ट खेले और आठ मौकों पर एक मैच में 10 विकेट हासिल किए। वह इस लिहाज से सबसे सफल भारतीय हैं। हरभजन ने 81 मैचों में पांच बार मैच में 10 विकेट हासिल किए हैं। अश्विन ने कीवी टीम के खिलाफ तीसरी बार पारी में छह विकेट लिए। उनसे अधिक कीवियों के खिलाफ डेरेक अंडरवुड ने पांच बार यह कारनामा किया है। पाकिस्तान के वकार यूनुस और मुश्ताक अहमद तथा इंग्लैंड के टोनी लॉक और रायन साइडबॉटम ने तीन-तीन मौकों पर कीवियों के खिलाफ पारी में पांच विकेट लिए हैं।