नई दिल्ली. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैसिगो रबाडा को 2 मैच के प्रतिबंध से छुटकारा मिल गया है. इसी के साथ उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टेस्ट में खेलने का लाइसेंस भी मिल गया है. Also Read - IPL 2020 RR vs CSK Preview: बुलंद हौसलों के साथ आज राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उतरेंगे चेन्नई के 'सुपरकिंग्स'

Also Read - Dream11 IPL 2020 Prediction, RR vs CSK: राजस्थान और चेन्नई की टीमें इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती हैं

स्मिथ से उलझने को लेकर लगा था बैन Also Read - IPL 2020 RR vs CSK Live Streaming: जानें आज कब और कहां भिड़ेंगी राजस्थान और चेन्नई की टीमें

रबाडा पर स्मिथ के साथ उलझने को लेकर 2 मैच का बैन लगा था. पोर्ट एलिजाबेथ में दूसरे टेस्ट के दौरान रबाडा ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट करते समय जानबूझकर उनसे कंधा लगा दिया था, जिससे सजा के तौर तीन डिमैरिट अंक उनके खाते में जोड़ दिए गए थे. इससे उनके आठ से ज्यादा अंक हो गए थे. ICC के नियम के मुताबिक आठ डिमैरिट अंक होते ही खिलाड़ीपर दो मैचों का प्रतिबंध लगा जाता है.

pjimage (37)

रबाडा से बैन हटा

रबाडा ने इस प्रतिबंध के खिलाफ अपील की थी. इस मामले की सुनवाई न्यूजीलैंड के न्यायिक आयुक्त माइकल हेरॉन ने की और उन्होंने पाया कि चूंकि रबाडा ने अपनी हरकत के लिए माफी मांग ली थी इस वजह से उन पर दो मैचों का प्रतिबंध गलत है. माइकल हेरॉन ने कहा, “मैं रबाडा के बैन के फैसले से संतुष्ट नहीं था . मैनें उनके मामले में कुछ भी ऐसा नहीं पाया जिससे उनपर 2.2.7 के चार्जेज लगाए जाएं और दो मैचों का प्रतिबंध लगाया जाए. ”

तीसरे टेस्ट की टीम में शामिल

पैसा फेंककर पाकिस्तान में 'क्रिकेट तमाशा' करवाना चाहता है ये देश

पैसा फेंककर पाकिस्तान में 'क्रिकेट तमाशा' करवाना चाहता है ये देश

हालांकि, रबाडा पर से बैन के हटने से पहले ही साउथ अफ्रीका ने उन्हें अपनी तीसरे टेस्ट की टीम में शामिल कर लिया था. इसका मतलब है कि कहीं ना कहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम मैनेजमेंट को इस बात का पूरा यकीन था कि रबाडा की प्रतिबंध के खिलाफ की गई अपील रंग लाएगी और उन्हें तीसरे टेस्ट में खेलने का टिकट मिल जाएगा.

साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट 22 मार्च से केपटाउन में शुरू होगा. दोनों टीमों के बीच 4 टेस्ट मैच की सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है.