छह महीनों के बाद कोर्ट पर लौटे टेनिस दिग्गज राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने बुधवार को इटालियन ओपन के तीसरे राउंड में पाब्लो कार्रेनो बुस्टा को हराकर शानदार वापसी की। Also Read - Italian Open 2020: क्वार्टर-फाइनल में हारकर इटेलियन ओपन से बाहर हुए राफेल नडाल

विश्व टेनिस के नंबर-2 खिलाड़ी नडाल ने हाल ही में यूएस ओपन 2020 में सेमीफाइनल तक पहुंचे कार्रेनो बुस्टा को 6-1, 6-1 से हराकर दिखाया कि ब्रेक के दौरान उनके खेल में कोई कमी नहीं आई है। Also Read - US Open 2020 जीतने के बाद डोमिनक थीएम ने कहा- काश दो विजेता हो सकते

मैच के बाद नडाल ने कहा, “ये मेरे लिए परफेक्ट शुरुआत थी। फोरहैंड और बैकहैंड पर ठोस शॉट्स लगे। मैंने इतना अच्छा खेलने की उम्मीद नहीं थी। शायद पाब्लो न्यूयॉर्क में हुए बड़े टूर्नामेंट से थक गया था लेकिन अपने बारे में बात करूं तो, मैंने अच्छा मैच खेला और काफी सारी चीजें अच्छी हुई इसलिए बहुत खुश हूं।” Also Read - US Open 2020: एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर डोमिनिक थिएम ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम खिताब

फरवरी के आखिर में एकापुल्को में जीतने के बाद से नडाल ने कोई मैच नहीं खेला। वहीं कोरोना वायरस के खतरे की वजह से उन्होंने यूएस ओपन से भी नाम वापस ले लिया था।

राफा जल्द ही 27 सितंबर से शुरू होने वाले सीजन के आखिरी ग्रैंड टूर्नामेंट फेंच ओपन में नजर आएंगे। 12 बार ये खिताब जीत चुके नडाल का मानना है घास वाले कोर्ट से क्ले कोर्ट में आने पर उनके प्रतिद्वंद्वियों को खास परेशानी नहीं होगी। उन्होंने कहा, “अगर टूर्नामेंट इस हफ्ते होता तो शायद (तकलीफ होती) लेकिन फ्रेंच ओपन अगले हफ्ते हैं तो मुझे नहीं लगता कि कोई मुश्किल होगी।”

नडाल ने कहा, “जाहिर है कि मुझे कुछ सुधार करने होंगे लेकिन जिन चीजों को मुझे सुधारना है उन्हें सुधारने का सबसे सही तरीका है लगातार अभ्यास करते रहना और प्रतियोगिता मैचों में घंटों बिताना। और आज का दिन मेरे लिए सकारात्मक शुरूआत रहा है। ये साल, ये स्थिति काफी अलग है लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करूंगा।”

गौरतलब है कि वापसी के बाद पहले ही मैच में शानदार प्रदर्शन करने नडाल ने लॉकडाउन के ब्रेक के दौरान रैकेट को हाथ भी नहीं लगाया था।

उन्होंने कहा, “मैने कुछ समय बाद हार्ड कोर्ट में अभ्यास किया और फिर क्ले में। मुझे नहीं याद कि कब किया था लेकिन इतना याद है कि काफी अभ्यास किया था। मैं शुरुआत से अभ्यास कर रहा हूं लेकिन हर दिन नहीं। मुझे धीरे वापसी करनी थी। दो महीने के बाद रैकेट उठाना, मुझे इंजरी से बचने के लिए एक एक कदम आगे बढ़ाना था।”

34 साल के खिलाड़ी ने कहा, “और लॉकडाउन के बाद मेरे शरीर में भी कुछ दिक्कतें थी। जब मैं तैयार महसूस कर रहा हूं तो सबसे बेहतर तरीके से वापसी करने की कोशिश कर रहा हूं।”

रोम में 62-6 का रिकॉर्ड रखने वाले नडाल रिकॉर्ड 36वां एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब पर कब्जा करने का प्रयास कर रहे हैं, जिसके बाद वो चार बार के पूर्व रोम चैंपियन नोवाक जोकोविच से आगे निकल जाएंगे।