भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने बताया कि उन्होंने पूर्व दिग्गज राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से टी20 में बल्लेबाजी के गुर सीखे। दरअसल रहाणे लंबे समय से सीमित ओवर फॉर्मेट टीम से बाहर चल रहे हैं। Also Read - IPL 2020: बीसीसीआई का दावा, यूएई में आईपीएल कराने की ‘सैद्धांतिक’ मंजूरी मिली

रहाणे साल 2018 में आखिरी बार भारतीय वनडे टीम में नजर आए थे और साल 2016 के बाद से उन्होंने कोई भी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। इंडियन प्रीमियर लीग में रहाणे पूर्व कप्तान द्रविड़ की अगुवाई में राजस्थान रॉयल्स में खेल चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज की थी। Also Read - IPL 2020: बिना परिवार के यूएई रवाना होंगे एमएस धोनी के चेन्नई सुपर किंग्स

ईएसपीएनक्रिकइंफो के एक कार्यक्रम में पूर्व क्रिकेटर दीप दासगुप्ता से बातचीत में रहाणे ने बताया कि द्रविड़ ने टी20 में बल्लेबाजी के लिए उन्हें क्या सलाह दी थी। Also Read - ‘मैंने युवराज की पीठ तोड़ी’: शोएब अख्तर ने याद किया पुराना किस्सा

उन्होंने कहा, “कभी कभार आप टी20 में जो शॉट खेलनेते हैं वो अच्छा नहीं दिखता और आपको लगता है कि आप खराब शॉट खेलते हुए आउट हुए। लेकिन राहुल भाई ने बताया कि टी20 में शॉट कैसे दिखता है इसकी परवाह ना करें, चाहे शॉट खराब हो या बाहर से देखने पर खराब लग रहा हो।”

राजस्थान टीम के कप्तान रह चुके रहाणे ने कहा, “उन्होंने कहा कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। उन्होंने कहा कि टी20 क्रिकेट में केवल गेंद को देखने और उसे मारने की जरूरत है। ये मायने नहीं रखता है कि शॉट का प्रभाव क्या है।”

भले ही रहाणे द्रविड़ की सलाह के दम पर टी20 में अपनी बल्लेबाजी में सुधार कर रहे हों लेकिन उनका कहना है कि वो किसी और बल्लेबाज की नकल नहीं करते।

रहाणे ने कहा, “मैं टी20 क्रिकेट में किसी और की नकल नहीं करने की कोशिश नहीं करता। मेरे शॉट हैं इनसाइड आउट, गेंदबाज के पीछे से खेलना और बाकी शॉट जो मैंने तैयार किए हैं। मुझे लगता है कि अगर आपको अपने शॉट्स पर भरोसा है तो आपको उनका समर्थन करना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “अगर मैं 18 गेंद खेल रहा हूं तो मैं ये सोचता हूं कि अपने स्ट्राइक रेट को 150-160 तक कैसे ले जाउं। 6-14 ओवर के बाद आपको इसे हिस्सों में बांटना होता है। अगर आप आधी गेंद खेलते हैं तो आपको कितने रन बनाने की जरूरत है। उदाहरण के लिए अगर मैं 6 ओवर के बाद बल्लेबाजी कर रहा हूं तो मुझे उसके हिसाब से योजना बनानी होगी।”