कोलकाताः यहां ईडन गार्डन्स मैदान पर खेले गए आईपीएल के एक मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 विकेट हरा दिया. जीत के लिए 176 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे राजस्थान रॉयल्स की ओर से अजिंक्य रहाणे और संजु सैमसन ने पारी की शानदार शुरुआत की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.2 ओवर में 53 रन जोड़े. इसके बाद 21 गेंद पर 34 रन बनाकर अजिंक्य रहाणे आउट हुए. छठे ओवर में सैमसन भी चलते बने. उन्होंने 15 गेंदों पर 22 रन बनाए.

तीसरे विकेट के रूप में स्टीवेन स्मिथ का विकेट गिरा. वह दो रन ही बना सके. बेन स्टोक्स भी कुछ खास नहीं कर सके और वह 11 रन बनाकर चलते बने. स्टुअर्ट बिन्नी भी ने 11 रन ही योगदान दिया. श्रेयस गोपाल 9 बॉल पर 18 रन बनाकर आउट हुए. रियान पराग ने 31 गेंदों पर शानदार 47 रन बनाकर राजस्थान रॉयल्स को जीत की दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया. जोफ्रा आर्चर ने 12 गेंदों पर ताबड़तोड़ 27 रन जड़कर राजस्थान को जीत दिला दी. राजस्थान ने 19.2 ओवर में 177 रन बनाए. जयदेव उनत्कर शून्य रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले कप्तान दिनेश कार्तिक (नाबाद 97) की शानदार पारी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने छह विकेट पर 175 रन का मजबूत स्कोर बना लिया. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता की शुरुआत खराब रही और टीम ने 80 रन के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा दिए. इन चार विकेटों में क्रिस लिन (0), शुभमन गिल (14), नीतीश राणा (21) और सुनील नरेन (11) के विकेट शामिल हैं. यहां से कार्तिक ने एक कप्तान की जिम्मेदारी भरी पारी खेलकर कोलकाता को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया.

कप्तान कार्तिक ने नरेन के साथ चौथे विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी करने के बाद आंद्रे रसेल (14) के साथ पांचवें विकेट के लिए 39 और रिंकू सिंह (नाबाद तीन) के साथ सातवें विकेट के लिए 44 रन की अविजित साझेदारी की. कार्तिक ने 50 गेंदों की नाबाद पारी में सात चौके और नौ छक्के लगाए. उन्होंने आईपीएल में अपना 18वां अर्धशतक भी पूरा किया और लीग की अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी भी खेली.

कार्तिक पहले 10 गेंदों पर मात्र तीन रन ही बना सके लेकिन इसके बाद अगले 40 गेदों पर उन्होंने 94 रन ठोंक डाले. कोलकाता ने अंतिम चार ओवरों में 60 रन बटोरे. राजस्थान की ओर से वरुण एरॉन ने दो और श्रेयस गोपाल, ओशाने थॉमस और जयदेव उनादकट ने एक-एक विकेट लिया.