नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के लिए अपने कोचिंग स्टॉफ को मजबूत करने के लिए राजस्थान रॉयल्स ने साईराज बहुतुले को टीम का स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त किया है. मुंबई के भारतीय क्रिकेट क्लब में मंगलवार से राजस्थान की टीम के दूसरे शिविर की शुरुआत हुई है. Also Read - 'भारत में कोरोना वायरस के मामलों से परिवार घबराया हुआ था, वापस आने की जिद पर अड़ा था'

Also Read - भारत में फंसे ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी जमाएंगे मालदीव में डेरा, दिल्‍ली से पकड़ेंगे चार्टर्ड फ्लाइट

राजस्थान रॉयल्स की कोचिंग टीम का नेतृत्व जुबिन बारुचा कर रहे हैं और सैराज इसमें शामिल हुए नए सदस्य हैं. भारत के पूर्व टेस्ट क्रिकेट खिलाड़ी साईराज इस टीम को अपनी स्पिन गेंदबाजी का अनुभव बाटेंगे. मुंबई के निवासी साईराज ने भारत के लिए खेले गए 118 प्रथम श्रेणी मैचों में 630 विकेट लिए हैं. इसके अलावा, उन्होंने 31.83 की औसत से 6,176 रन बनाए. इसमें नौ शतक शामिल हैं. Also Read - IPL 2021: चेन्नई के गेंदबाजी कोच बालाजी के कोविड पॉजिटिव होने के बाद स्थगित हुआ CSK-RR मुकाबला

विजय हजारे ट्रॉफी: पुजारा पर भारी मयंक की पारी, कर्नाटक तीसरी बार बना चैंपियन

इसके बाद, साईराज ने कई राज्यों की टीमों के कोच पद की जिम्मेदारी संभाली. वर्तमान में वह बंगाल की टीम के कोच हैं. पिछले तीन सीजन से उनके नेतृत्व में बंगाल रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल तक पहुंची है. साईराज ने अपने एक बयान में कहा, “राजस्थान रॉयल्स की कोचिंग स्टॉफ में शामिल होना सम्मान की बात है. मैं इस टीम का हिस्सा बनकर उत्साहित हूं, जिसमें शेन वॉर्न जैसे दिग्गज मेंटॉर हैं. मुझे अब खिलाड़ियों के साथ काम करने का इंतजार हैं, ताकि मैं अपना अनुभव उनके सात साझा कर सकूं और उनका सीजन में मार्गदर्शन कर सकूं.”

बता दें कि आईपीएल 2018 का पहला मैच 7 अप्रैल को मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच खेला जायेगा. वहीं राजस्थान का पहला मुकाबला 9 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ होगा. राजस्थान की कप्तानी स्टीव स्मिथ के पास है. हाल ही में इसकी घोषणा की गई.

कप्तान बनने के बाद अश्विन का बयान, टीम इंडिया में वापसी पर कही ये बड़ी बात

गौरतलब है कि राजस्थान रॉयल्स दो साल के निलंबन के बाद इस वर्ष टूर्नामेंट में वापसी कर रही है. इसलिए टीम के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें होंगी. आईपीएल 2018 का पहला क्वालि‍फायर और फाइनल मुकाबले क्रमश: 22 और 27 मई को वानखेड़े स्टेडियम में होंगे. एलिमिनेटर और दूसरे क्वालिफायर मुकाबले कहां होंगे, अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है.