नई दिल्ली. श्रीलंका के रंगना हेराथ का नाम दुनिया के टॉप स्पिन गेंदबाजों में शुमार हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में उन्हें बाएं हाथ का सबसे बेहतरीन स्पिन गेंदबाज माना जाता है. हेराथ गॉल में अपने क्रिकेट करियर का आखिरी टेस्ट खेल रहे हैं. इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे इस टेस्ट हेराथ ने एक बड़ी कामयाबी अपने नाम कर ली है. उन्होंने गॉल के मैदान पर विकेटों का शतक जड़ दिया है . रंगना हेराथ ने गॉल में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट को अपना 100वां शिकार बनाया. इस विकेट के साथ वो गॉल के मैदान पर 100 विकेट लेने वाले अपने हमवतन मुथैया मुरलीधरण के बाद दूसरे गेंदबाज बने हैं. Also Read - SL vs ENG: इंग्लैंड ने श्रीलंका पर कसा शिकंजा, Joe Root दोहरे शतक की ओर

एक वेन्यू पर 100 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज

वर्ल्ड क्रिकेट में किसी एक वेन्यू पर 100 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल करने वाले रंगना हेराथ तीसरे गेंदबाज हैं. उनसे पहले मुरलीधरण ये कमाल 3 वेन्यू पर कर चुके हैं, जिसमें कोलंबो का SSC ग्राउंड, कैंडी और गॉल शामिल है. वहीं दूसरे गेंदबाज इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन हैं, जिन्होंने इसी साल लॉर्ड्स के मैदान पर ये उपलब्धि हासिल की थी और अब हेराथ तीसरे हैं, जिन्होंने गॉल में 100वां शिकार किया है.

बस 5 विकेट और टूटेगा हेडली-कपिल का रिकॉर्ड

गॉल में हेराथ अपने करियर का 93वां और आखिरी टेस्ट खेल रहे हैं. सिर्फ गॉल में 100 टेस्ट विकेट लेने के बाद रंगना हेराथ के कुल टेस्ट विकेटों की संख्या 430 विकेट तक जा पहुंची है. यानी, उनकी रडार पर अब न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज रिचर्ड हेडली और भारतीय ऑलराउंडर कपिलदेव का रिकॉर्ड आ गया है.

हेराथ टेस्ट क्रिकेट में हेडली और कपिलदेव के विकेटों के कीर्तिमान को तोड़ने के करीब हैं, जिसके लिए उन्हें इस टेस्ट में सिर्फ 5 विकेट और चटकाने होंगे. अगले 2 विकेट के साथ वो हेडली के 431 विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं और अगले 3 और विकेट चटकाकर यानी कुल 5 विकेट लेकर कपिलदेव के 434 विकेटों का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं.