नई दिल्ली, श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से जीत ली है. श्रीलंकाई टीम की इस जीत में उसके लेफ्ट आर्म स्पिनर रंगना हेराथ की अहम भूमिका रही. रंगना ना सिर्फ इस टेस्ट सीरीज में श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे बल्कि उनके नाम एक शानदार रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है.

वर्ल्ड क्रिकेट में रंगना हेराथ अब सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले बाएं हाथ के गेंदबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने वसीम अकरम के 17 साल पहले बनाए रिकॉर्ड को तोड़ा है. बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज और पाकिस्तान के कप्तान रहे वसीम अकरम ने 104 टेस्ट 181 पारियों में 23.62 की औसत से 414 विकेट चटकाए थे. जबकि, रंगना हेराथ 89 टेस्ट की 162 पारियों में 28.17 की औसत से 415 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.

बांग्लादेश के बल्लेबाज तैजुल इस्लाम रंगना का 415वां टेस्ट शिकार बने. तैजुल के विकेट के साथ ही बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट भी श्रीलंका के नाम हो गया. 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 34.44 की औसत के रंगना ने 9 विकेट लिए. रंगना श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज रहे तो वहीं टेस्ट सीरीज के दूसरे बेस्ट गेंदबाज रहे.

सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने वाले बाएं हाथ का गेंदबाज बनने के बाद रंगना की नजर अब टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने पर होगी. टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड रंगना के ही हमवतन मुथैया मुरलीधरण के नाम है, जिनके नाम 800 विकेट हैं. रंगना 415 विकेट ले चुके हैं. यानी, उन्हें अभी आधा सफल और तय करना है.