वायनाड (केरल): गुजरात के खिलाफ पिछले मैच में अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित केरल गुरुवार से शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल में मौजूदा चैंपियन विदर्भ से पिछले साल क्वार्टर फाइनल में मिली हार का बदला चुकता करने के लिए उतरेगा. हालांकि, इसके लिए उसे विदर्भ के दो स्टार खिलाड़ियों- वसीम जाफर और उमेश यादव से पार पाना होगा. ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम की पहली टेस्ट सीरीज जीत में शामिल रहे उमेश अपनी गेंदबाजी तो जाफर बल्लेबाजी के बूते अकेले दम पर मैच का नतीजा बदलने की क्षमता रखते हैं.

केरल ने गुजरात को इसी मैदान पर खेले गए क्वार्टर फाइनल में हराया था. डेव व्हाटमोर की कोचिंग वाली यह टीम फिर से अपने गेंदबाजों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है. तेज गेंदबाज बासिल थंपी और संदीप वारियर ने केरल की गुजरात पर जीत में अहम भूमिका निभाई थी. टीम को इन दोनों से फिर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है.

उनका सामना हालांकि मजबूत बल्लेबाजी क्रम से है जिसमें वसीम जाफर, अक्षय वाडकर, कप्तान फैज फजल और संजय रामास्वामी शामिल हैं. जाफर ने अभी तक इस सत्र में 969 रन बनाए हैं और वह सिक्किम के मिलिंद कुमार के बाद दूसरे स्थान पर हैं. विदर्भ की निगाह एक बार फिर से इस अनुभवी बल्लेबाज पर टिकी रहेंगी. केरल के गेंदबाज उनका विकेट लेने की कोशिश में रहेंगे.

रणजी ट्रॉफी: रिकॉर्ड लक्ष्‍य हासिल कर सेमीफाइनल में सौराष्‍ट्र, यूपी चारों खाने चित

विदर्भ ने क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड पर आसान जीत दर्ज की थी. ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेलने के बाद उमेश यादव टीम से जुड़ गए हैं और जाफर बल्लेबाजी में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. विदर्भ की गेंदबाजी काफी मजबूत है. वायनाड की पिच तेज गेंदबाजों के अनुकूल मानी जाती है और दोनों टीमों के पास अच्छा तेज गेंदबाजी आक्रमण है. ऐसे में दोनों टीमों के बल्लेबाजों की परीक्षा होगी.

रणजी ट्रॉफी: उत्‍तराखंड को हराकर मौजूदा चैंपियन विदर्भ ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

केरल हालांकि अपने स्टार बल्लेबाज संजू सैमसन की चोट से परेशान है. पिछले मैच में उनके हाथ में चोट लग गई थी. बल्लेबाजी में केरल का दारोमदार ऑलराउंडर जलज सक्सेना पर टिका रहेगा. उन्होंने अब तक 537 रन बनाने के अलावा 28 विकेट भी लिए हैं. सचिन बेबी ने टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी अच्छी तरह से निभाई है. बल्लेबाजी में भी उनका प्रदर्शन संतोषजनक रहा है. इस सीजन में उन्होंने अब तक 479 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक भी शामिल हैं.