नई दिल्ली. अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान का नाम आज किसी पहचान का मोहताज नहीं है. वर्ल्ड क्रिकेट के सीने पर अपनी  दमदार फिरकी का लोहा मनवाकर अफगानी स्पिनर राशिद खान ने एक अलग छाप छोड़ी है. क्रिकेट की पिच पर लगातार उनके इसी प्रदर्शन का नतीजा है कि आज उनके नाम वर्ल्ड क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. राशिद खान ने ये रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले वर्ल्ड कप क्वालिफायर के फाइनल मुकाबले में बनाया. राशिद ने जैसे ही कैरेबियाई बल्लेबाज साईं होप को अपना शिकार बनाया, वो वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. वनडे क्रिकेट में राशिद ने ये उपलब्धि अपने करियर के 44वें वनडे में हासिल की. वर्ल्ड कप क्वालिफायर के फाइनल में राशिद खान ने 9 ओवर की गेंदबाजी में 42 रन देकर 1 विकेट लिया. इस मुकाबले में अफगानिस्तान के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज को 204 रन पर समेट दिया. जीत के लिए मिले 205 रन के लक्ष्य को अफगानी टीम ने 56 गेंद पहले 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया और 7 विकेट से खिताब पर कब्जा जमा लिया.
100 शिकार और रिकॉर्ड का ‘पंच’
बहरहाल, इस मैच में जो सबसे बड़ा कमाल रहा वो रहा राशिद खान का, जिन्होंने 100वां वनडे विकेट चटकाया. राशिद खान ने अपना 100वां शिकार कर कैसे जड़ा रिकॉर्ड का पंच अब जरा वो समझिए. पहला, वो सबसे तेज 44 मैचों में 100 वनडे विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. दूसरा, 100 वनडे विकेट तक पहुंचने वाले वो सबसे युवा गेंदबाज हैं. ये कारनामा उन्होंने सिर्फ 19 साल और 186 दिन में कर दिखाया है. तीसरा, वो 100 विकेट तक पहुंचने के लिए सबसे कम गेंद फेंकने वाले गेंदबाज हैं. 100 विकेट लेने के लिए राशिद खान ने सिर्फ 2139 गेंदों का सहारा लिया. चौथा, 100 वनडे विकेट के सफर में वो सबसे शानदार औसत वाले गेंदबाज हैं. वनडे में राशिद ने अपने 100 विकेट 14.07 की औसत से चटकाए. पांचवां, वनडे में 100 विकेट तक पहुंचने के दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी दुनिया के बाकी गेंदबाजों की तुलना में सबसे धाकड़ रहा. राशिद ने अपने 100 वनडे शिकार 21.4 की स्ट्राइक रेट से किेए.
राशिद ने स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा
वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट तक पहुंचने के लिए राशिद को ऑस्ट्रेलियाई किले में सेंध लगानी पड़ी. इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के रिकॉर्ड को तोड़ा है. आईए एक नजर डालते हैं सबसे तेज 100 वनडे विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाजों पर.
वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज
मैच              गेंदबाज                            देश
44            राशिद खान                अफगानिस्तान
52           मिशेल स्टॉर्क                  ऑस्ट्रेलिया
53           सकलैन मुश्ताक               पाकिस्तान
54             शेन बॉन्ड                     न्यूजीलैंड
55              ब्रेट ली                     ऑस्ट्रेलिया
92 विकेट टेस्ट प्लेइंग नेशन के खिलाफ लिए
कमाल की बात ये है कि राशिद ने अपने 100 वनडे विकेटों में से 92 विकेट टेस्ट प्लेइंग नेशन के खिलाफ लिए हैं. जबकि, सिर्फ 8 विकेट उन्होंने ऐसी टीमों के खिलाफ चटकाए जिन्हें टेस्ट खेलने का दर्जा हासिल नहीं है. राशिद ने जिन टेस्ट प्लेइंग नेशन के खिलाफ 92 विकेट लिए उनमें बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, जिम्बाब्वे और आयरलैंड शामिल हैं. वहीं , बाकी के 8 विकेट उन्होंने स्कॉटलैंड, यूएई और हांगकांग के खिलाफ लिए.