नई दिल्ली: अफगानिस्तान टीम के दिग्गज खिलाड़ी राशिद खान ने इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करते ही वर्ल्ड क्रिकेट में अपना धाक जमा दी थी. इसी के चलते उन्हें आईपीएल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया. इसके बाद राशिद ने कई इंटरनेशनल सीरीजों में शानदार प्रदर्शन किया. हाल ही में अफगानिस्तान और जिम्बावे के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज खेली गई, जिसमें राशिद की खतराक गेंदबाजी देखने को मिली.Also Read - मेरे अलावा किसी को विश्वास नहीं था कि जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट खेल सकता है: रवि शास्त्री

Also Read - IPL 2021: इस बार सबसे फिसड्डी रही है Sunrisers Hyderabad, Rashid Khan बोले- अब हर मैच फाइनल की तरह

इस सीरीज के 5 मैचों में राशिद ने 16 विकेट झटके. वहीं उनके साथी खिलाड़ी मुजीब जादरान ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 12 विकेट नाम किए. इस सीरीज में अच्छा प्रदर्शन की वजह से राशिद को आईसीसी वनडे रैकिंग में काफी फायदा हुआ है. वो टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के साथ संयुक्त रूप से नंबर 1 पर पहुंच गए हैं. बुमराह और राशिद को 787 रैंकिंग अंक मिले हैं. नंबर 1 पर पहुंचकर राशिद ने पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज सकलैन मुश्ताक और सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. Also Read - England vs India: James Anderson ने कहे Jasprit Bumrah को अपशब्द! Shardul Thakur ने आखिरकार तोड़ी चुप्पी

T20I Tri Series: भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ खेलेगा टी-20, जानें कब और कहां होंगे मैच

दरअसल राशिद आईसीसी गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. वो अभी 7092 दिन के हैं. उनसे पहले पाकिस्तान खिलाड़ी सकलैन मुश्ताक के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज था. वो 7683 दिन के थे तब उन्होंने पहले स्थान पर जगह बनायी थी. मुश्ताक ने 1998 में यह कारनामा किया था.

AFGvZIM: राशिद की खतरनाक गेंदबाजी, अफगानिस्तान ने जीता पांचवां वनडे

वहीं तीसरे स्थान पर टीम इंडिया के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं. सचिन 1994 में आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर 1 पर पहुंच गए थे. तब वो 7878 दिन के थे. चौथे नंबर पर बांग्लादेशी खिलाड़ी शाकिब-अल-हसन और पांचवें नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज गेंदबाज कगीसो रबाडा हैं.

बता दें कि राशिद ने अफगानिस्तान की ओर से अब तक 36 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 86 विकेट झटके हैं. अगर वो 14 विकेट और ले लेते हैं तो ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ देंगे. स्टार्क ने 52 मैचों में 100 वनडे विकेट पूरे किए थे. जब कि राशिद ने 36 मैचों में 86 विकेट ले लिए हैं. लिहाजा उनके पास यह रिकॉर्ड बनाने का अच्छा मौका है.