नई दिल्ली: केवल 19 साल की उम्र में विश्व को अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाने वाले अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज राशिद खान अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में सहसे युवा कप्तान बनने की उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार हैं. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की.

आईसीसी की वनडे गेंदबाजों की विश्व रैंकिंग और टी-20 रैंकिंग में राशिद पहले स्थान पर हैं. राशिद वर्तमान कप्तान राशिद असगर स्टानिकजाई के बीमार होने के कारण उनके स्थान पर अफगानिस्तान टीम की कमान संभालेंगे. स्टानिकजाई को पथरी की परेशानी है.

चोटिल झूलन भारतीय महिला टीम से बाहर, वनडे सीरीज के लिए सुकन्या की वापसी

बोर्ड ने कहा, “चिकित्सकों ने हमें बताया है कि स्टानिकजाई लगभग 10 दिन बाद क्रिकेट जगत में वापसी करेंगे. ऐसे में उप-कप्तान राशिद उनकी अनुपस्थिति में टीम की कमान संभालेंगे.” अफगानिस्तान आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर के ग्रुप स्तर मैचों के लिए बुलावायो जाएगा.

ऐसे में ग्रुप स्तर पर अफगानिस्तान का सामना चार मार्च को स्कॉटलैंड से होगा. पिछले सप्ताह राशिद आईसीसी विश्व रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए. राशिद ने अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए 37 वनडे मैचों में 86 विकेट और 29 टी-20 मैचों में 47 विकेट लिए हैं.

IPL 2018: राजस्थान ने चुना बॉलिंग कोच, इस पूर्व दिग्गज खिलाड़ी को मिली जिम्मेदारी

बता दें कि राशिद ने अक्टूबर 2015 में अफगानिस्तान के लिए खेलते हुए वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण किया था. वहीं पहला टी-20 मैच भी अक्टूबर 2015 में खेला था. इसके बाद अभी तक उन्होंने 36 वनडे मुकाबले खेले हैं, जिनमें 86 विकेट ले चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने 29 टीम इंटरनेशनल मैचों में 47 विकेट चटकाये हैं. राशिद ने टी-20 मैचों में 1 बार और वनडे मैचों में 3 बार या इससे ज्यादा विकेट हासिल किए. (एजेंसी इनपुट के साथ)