नई दिल्ली: अफगानिस्तानी स्पिनर राशिद खान ने हाल में देहरादून में बांग्लादेश के खिलाफ समाप्त हुई टी 20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में 12 विकेट चटकाकर आईसीसी टी 20 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान मजबूत कर लिया. उन्नीस वर्षीय स्पिनर ने इस प्रदर्शन से 54 अंक हासिल किये जिससे उनके 813 अंक हो गये जो दूसरे स्थान पर काबिज पाकिस्तान के शदाब खान से 80 अंक ज्यादा हैं. Also Read - पठानी सूट पहने Rashid Khan ने शेयर की ऐसी तस्वीर, फिदा हुईं Danielle Wyatt

Also Read - IPL 2021, CSK vs SRH: RCB को पछाड़कर नंबर-1 बनी CSK, कप्तान MS Dhoni ने बताई जीत की वजह

वहीं हमवतन मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान ने भी आईसीसी टी 20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शानदार सुधर किया है, इन दोनों ने भी बांग्लादेश को सीरीज में 3-0 से हराने में अहम भूमिका निभायी थी. Also Read - IPL 2021, CSK vs SRH: जीत के साथ टॉप पर CSK, जानिए SRH की हार के 5 बड़े कारण

राशिद को 2017 के लिये आईसीसी का वर्ष का सर्वश्रेष्ठ एसोसिएट खिलाड़ी भी चुना गया था, उन्होंने दूसरे मैच में 12 रन देकर चार विकेट चटकाये थे जिससे उन्होंने करियर के सर्वश्रेष्ठ 816 रेटिंग अंक हासिल किये.

भारतीय अंडर-19 टीम का श्रीलंका दौरे का शेड्यूल घोषित, पढ़ें कब खेली जायेगी सीरीज

नबी को भी 11 स्थान का लाभ मिला , वह चार विकेट चटकाने से करियर की सर्वश्रेष्ठ आठवीं रैंकिंग पर पहुंच गये. वहीं ताजा अपडेट में मुजीब 62 स्थान की छलांग से 51 वें नंबर पर पहुंच गये. इस अपडेट में वेस्टइंडीज और आईसीसी विश्व एकादश के बीच लॉर्ड्स पर खेले गये टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच को भी शामिल किया गया है. धीमे गेंदबाजों (जिनमें से छह लेग स्पिनर हैं) अब गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष नौ स्थान कब्जाये हैं.

अफगानिस्तान ने किया क्लीन स्वीप, बांग्लादेश को हराकर रचा इतिहास

अफगानिस्तान के ऑल राउंडर सैमिउल्लाह शेनवारी (118 रन बनाकर सीरीज के शीर्ष स्कोरर रहे) को 11 पायदान का फायदा मिला जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में 44 वें स्थान पर पहुंचे जबकि सुधार करने वाले बांग्लादेश के बल्लेबाज महमूदुल्लाह (चार पायदान के फायदे से 33 वें स्थान पर) और मुश्फिकर रहिम (तीन पायदान के लाभ से 41 वें स्थान पर) हैं.

आईसीसी टी 20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें अफगानिस्तान और बांग्लादेश क्रमश : आठवां और 10 वां स्थान बरकरार रखे हैं. अफगानिस्तान को चार अंक का फायदा मिला है जिससे उसके 91 अंक हैं जबकि बांग्लादेश पांच के नुकसान से 70 अंक पर है.