नई दिल्ली : टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाज रविचन्द्रन अश्विन ने इंटरनेशनल मैचों में कई बार शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने टेस्ट मैचों में भी अपनी गेंदबाजी की बदलौत भारतीय टीम को जीत दिलायी है. इसके अलावा उन्होंने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए हैं. इस फेहरिस्त में अश्विन के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई. भारत और इंग्लैंड के बीच साउथेम्प्टन में खेले जा रहे टेस्ट मैच में अश्विन ने पहली पारी में 2 विकेट लेते ही यह कारनाम कर दिया.

दरअसल अश्विन बतौर भारतीय स्पिन गेंदबाज विदेशी मैदान पर 100 विकेट पूरे कर लिए हैं. इसके साथ ही सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं. अश्विन ने विदेशी मैदान पर टेस्ट मैचों में अब तक 101 विकेट झटके हैं. वहीं इस लिस्ट में पहले नंबर पर अनिल कुंबले हैं. कुंबले ने 269 विकेट झटके हैं. हरभजन सिंह इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. हरभजन ने 152 विकेट अपने नाम किए हैं. इसके बाद बिशन सिंह बेदी 129 विकेट के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

INDvsENG: सचिन-द्रविड़ के बाद कोहली भी ‘स्पेशल 200’ में शामिल, कई दिग्गज पीछे छूटे

गौरतलब है कि अश्विन 2011 में पहला टेस्ट मैच खेला था. इसके बाद से अब तक उन्होंने कुल 62 मुकाबले खेले. इस दौरान उन्होंने कुल 326 विकेट झटके हैं. इस दिग्गज गेंदबाज ने 26 बार पांच से ज्यादा विकेट लिए हैं. जब कि 7 बार 10 विकेट लिए हैं. अश्विन ने बल्लेबाजी में भी कमाल दिखाया है. वो टेस्ट मैचों में 4 शतक और 11 अर्धशतक भी लगा चुके हैं.