नई दिल्ली : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने रिकी पोंटिंग को इसी साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए अपनी राष्ट्रीय टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है. एक न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, पोटिंग पूर्व सहायक कोच डेविड साकेर का स्थान लेंगे. डेविड ने एक दिन पहले ही अपना पद छोड़ा है. पोटिंग की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने 2003 और 2007 में दो विश्व कप अपने नाम किए थे. वह ऑस्ट्रेलिया की भारत और पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली सीरीज के बाद अपना कार्यभार संभालेंगे. पोंटिंग इससे पहले भी कुछ समय के लिए टीम के कोचिंग स्टाफ में रह चुके हैं.

पोंटिंग ने कहा, “इस विश्व कप के लिए टीम के कोचिंग समूह का हिस्सा बनकर मैं काफी खुश हूं. मैंने पहले भी वनडे और टी-20 टीम के साथ अपने छोटे से कार्यकाल का लुत्फ उठाया था, लेकिन विश्व कप के मेरे लिए अलग मायने हैं.” उन्होंने कहा, “मुझे टीम के मौजूदा खिलाड़ियों पर पूरा भरोसा है. मैं जानता हूं कि इस साल होने वाले विश्व कप में हमारी टीम को हराना आसान नहीं होगा.”

भारतीय गेंदबाजों ने ऑकलैंड में दिखाई चालाकी, रन रोकने के लिए लगाई ये तरकीब

पोटिंग टीम के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर के साथ मिलकर काम करेंगे. पोंटिंग के आने पर लैंगर ने कहा, “पोंटिंग जानते हैं कि विश्व कप जीतने के लिए क्या चाहिए. मैं जानता हूं कि वह टीम के लिए न सिर्फ बल्लेबाजी में बल्कि पूरी तरह से एक अच्छे मेंटोर साबित होंगे.”

‘हिटमैन’ के नाम दर्ज हुआ छक्कों का खास रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले वर्ल्ड के तीसरे खिलाड़ी

बता दें कि पोंटिंग ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान रह चुके हैं. उनका करियर प्रभावी रहा है. पोंटिंग ने 365 वनडे पारियों में 30 शतकों और 82 अर्धशतकों की मदद से 13704 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 164 रन रहा. जबकि 287 टेस्ट पारियों में 41 शतक, 6 अर्धशतक और 62 अर्धशतक लगाते हुए 13378 रन बनाए. पोंटिंग का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 257 रन रहा. इसके अलावा वो 17 टी-20 इंटरनेशनल मैच भी खेल चुके हैं.