ब्राजील के रियो शहर में हो रहे ओलम्पिक खेलों का आज नौवाँ दिन। वहाँ रविवार की खूबसूरत सुबह से साथ खेल शुरू होने जा रहा है और भारत में सुरमई शाम के साथ लोगों की निगाहें आज के मुकाबलों में टिक गई हैं। आज भारत की ओर से प्रमुख चुनौती साइना नेहवाल, सानिया मिर्जा-रोहन बोपन्ना, दीपा करमाकर और हॉकी में पेश की जाएगी। पूरे देश की निगाहें आज के भारतीय मुकाबलों पर टिक गई हैं क्योंकि अगर आज का खेल अच्छा रहा तो भारत का मेडल का सूखा समाप्त हो सकता है। कल भारत का 70वाँ स्वतंत्रता दिवस और इस बार मेडल से बड़ी सौगात कुछ नहीं हो सकती। सबसे ज्यादा उम्मीदें आज भारत की एकमात्र जिम्नास्ट दीपा करमाकर से हैं। 14 अगस्त यानि ओलम्पिक के 9वें दिन की पूरी अपडेट  और भारतीय इवेंट की पल-पल की खबर लेकर हम हाजिर हैं। Also Read - भारत आएगा भगोड़ा कारोबारी नीरव मोदी, ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने दी प्रत्यर्पण को मंजूरी

अब से कुछ ही देर यानि शाम 5.25 बजे भारतीय बैडमिंटन स्टार महिला एकल में अपनी चुनौती पेश करेंगी। उसके बाद आज 7.10 बजे श्रीकांत कदांबी बैडमिंटन के पुरुष एकल मुकाबले में हिस्सा लेगे। 7.45 पर भारत की पीवी संधू बैडमिंटन के महिला एकल में भाग लेगी। कुल मिलाकर आज बैडमिंटन के तीन इवेंट में भारतीय खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। उसके 8.30 बजे कांस्य पदक के लिए भारत की सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी उतरेगी। 9 बजे से भारत और बेल्जियम के बीच हॉकी का मुकाबला खेला जाएगा। भारत को आगे बने रहने के लिए ये मुकाबला जीतना होगा। बेल्जियम ग्रुप ए में सबसे ऊपर रही है और भारत किसी तरह क्वार्टरफाइनल तक पहुँच सका है। इसलिए मुकाबला रोमांचक होने वाला है। बॉक्सिंग में भारत के मनोज कुमार रात 9.15 पर रिंग में उतरेंगे। आज जिस इवेंट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं वो रात 11.17 से शुरू होगा। इसमें भारत की दीपा करमाकर जिम्नास्टिक्स में अपना प्रदर्शन करेगी। इन सभी खेलों की सारी अपडेट हम आप तक यहीं पर पहुँचाते रहेंगे। बने रहिए हमारे साथ… Also Read - समुद्री रास्ते भारत आ रहे 8 पाकिस्तानी गिरफ्तार, 150 करोड़ की हेरोइन जब्त

Also Read - IPL 2021 RR vs PBKS Highlights: जीत दिलाने से चार रन से चूके संजू सैमसन, 222 के लक्ष्‍य के जवाब में राजस्‍थान ने बनाए 217 रन

Live Updates

  • 12:12 AM IST

    इस तरह उन्होंने पहले प्रयास में 14.866 और दूसरे प्रयास के लिए 15.266 अंक पाए, जिसका औसत 15.066 बना। अमेरिका की सिमोन बाइल्स ने 15.966 अंकों के साथ स्वर्ण जीता जबकि रूस की मारिया पेसेका ने 15.253 अंकों के साथ रजत और स्विटजरलैंड की गुलिया एस. 15.216 अंकों के साथ कांस्य जीतने में सफल रहीं।
    पदक जीतने वाली खिलाड़ियों के अलावा दीपा ही 15 अंकों से आगे बढ़ सकीं। किस्मत उनके साथ नहीं थी, नहीं तो वह स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर देश के लिए ऐतिहासिक पदक जीत सकती थीं।

  • 12:11 AM IST

    भारत की दीपा करमाकर ने 31वें ओलम्पिक खेलों में रविवार को वॉल्ट स्पर्धा के फाइनल में रविवार को चौथे स्थान पर रहीं। वह महज कुछ अंकों के साथ कांस्य पदक से चूक गईं। दीपा ने डिफिकल्टी में 8.666 और एक्सीक्यूशन में 8.266 अंक हासिल किए। दीपा ने पहले प्रयास में 6 डिफिकल्टी और दूसरे प्रयास में सात डिफिकल्टी चुना था।

  • 12:02 AM IST

  • 12:02 AM IST

    India in Rio Olympics Live Gymnastics: दीपा कर्माकर ने पूरा जोर लगाया लेकिन कुछ प्वाइंट से मेडल से चूक गईं। चौथे स्थान पर। भारत की एक आखिरी उम्मीद को भी करारा झटका। पूरा देश सदमें में लेकिन दीपा कर्माकर के साथ खड़ा होना चाहिए। उन्हें भले मेडल नहीं मिला लेकिन फिर भी दीपा ने इतिहास रचा है। भारत को उन पर गर्व है।

  • 11:56 PM IST

    India in Rio Olympics Live Gymnastics: दीपा कर्माकर ने क्या शानदार लैंडिंग की है प्रादुनोवा वाल्ट में। उनका स्कोर 15.266 इस समय दूसरे नंबर पर हैं। मान लीजिए कि अगर कोई दुर्भाग्य न हुआ तो भारत के लिए मेडल आ रहा है।

  • 11:53 PM IST

    India in Rio Olypics Live Gymnastics: रियो ओलम्पिक में भारत की एकमात्र जिमनास्ट और मेडल की उम्मीद दीपा कर्माकर का मुकाबला जारी है। उन्होंने बेहतरीन खेल दिखाया है। फाइनल रिजल्ट की प्रतीक्षा। पूरे देश की साँसे रुकी हुई हैं।

  • 11:22 PM IST

    भारतीय मुक्केबाज मनोज कुमार को रियो ओलम्पिक में रविवार को पुरुषों की लाइट वेल्टरवेट स्पर्धा के 64 किलोग्राम भारवर्ग में हार झेलना पड़ा और इस हार के साथ वह ओलम्पिक से बाहर हो गए। मनोज कुमार को उजबेकिस्तान के मुक्केबाज फजिलिद्दीन गैब्नाजारोव ने एकतरफा मुकाबले में 3-0 से हराया। गैब्नाजारोव तीनों राउंड में सभी निर्णायकों के पूरे अंक हासिल करने में सफल रहे, जबकि मनोज कुमार को तीनों राउंड में सभी निर्णायकों ने नौ-नौ अंक दिए। मनोज कुमार यह मुकाबला 27-30, 27-30, 27-30 से हारे

  • 11:21 PM IST

    भारत की सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना की जोड़ी को यहां जारी 31वें ओलम्पिक खेलों के नौवें दिन रविवार को टेनिस के मिश्रित युगल स्पर्धा के प्लेऑफ मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा और वे कांस्य पदक हासिल करने का मौका गंवा बैठे। ओलम्पिक टेनिस सेंटर में हुए इस मुकाबले में सानिया और बोपन्ना को चेक गणराज्य की लुसी ह्रादेका और राडेक स्टेपानेक की जोड़ी ने हराकर कांस्य पदक हासिल किया।

    एक घंटा और 11 मिनट तक चले इस मुकाबले में लुसी और राडेक की जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को सीधे सेटों में 6-1, 7-5 से पराजित किया।

  • 9:31 PM IST

    India in Rio Hockey Live: 36 साल बाद भारत क्वार्टर फाइनल में बेहद आक्रामक खेल दिखा रहा है। भारत ने बेल्जियम पर एक गोल की बढत ले ली है। पहले क्वार्टर के आखिरी सेकेंडों में भारत ने ये गोल किया। दूसरे क्वार्टर का खेल समाप्त होने वाला है। भारत एक गोल से आगे चल रहा है।