किंगस्टन: युवा ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में 50 बल्लेबाजों को सबसे तेजी से आउट करने वाले भारतीय विकेटकीपर बन गए, जिन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पछाड़ा. इक्कीस बरस के पंत ने रविवार को 11वीं टेस्ट पारी में अपना 50वां टेस्ट शिकार हासिल किया. धोनी ने 15 टेस्ट में यह आंकड़ा छुआ था.

पंत ने ईशांत शर्मा की गेंद पर क्रेग ब्रेथवेट का कैच लपका. पिछले साल दिसंबर में उन्होंने एक टेस्ट में किसी विकेटकीपर के सर्वाधिक कैच का विश्व रिकार्ड बनाया था, जब एडीलेड में उन्होंने 11 आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के कैच लपके.

बता दें कि हनुमा विहारी और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे के बीच दूसरे क्रिकेट टेस्ट की दूसरी पारी में 111 रन की नाबाद साझेदारी के दम पर भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ क्लीन स्वीप की दहलीज पर पहुंच गई. वेस्टइंडीज को तीन दिन का खेल समाप्त होने के बाद जीत के लिये 468 रन का लक्ष्य मिला है. उसने दो विकेट 45 रन पर गंवा दिए.

रहाणे 64 और वि‍हारी 53 रन बनाकर खेल रहे हैं. इससे पहले शीर्ष चार बल्लेबाज 57 रन पर आउट हो गए . रहाणे और विहारी की साझेदारी के बाद भारत ने पारी चार विकेट पर 168 रन पर घोषित की. भारत ने पहली पारी में 299 रन की बढत बनाने के बावजूद फालोआन नहीं दिया .वेस्टइंडीज टीम पहली पारी में 117 रन पर आउट हो गई थी.

दूसरी पारी में चाय तक भारत का स्कोर चार विकेट पर 73 रन था . आखिरी सत्र में हालांकि रहाणे और विहारी ने टीम को मैच में लौटाया . विहारी अपनी 76 गेंद की पारी में आठ चौके लगा चुके हैं जबकि रहाणे ने 109 गेंद खेलकर आठ चौके और एक छक्का लगाया .

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी मयंक अग्रवाल (04) और राहुल की सलामी जोड़ी एक बार फिर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने में नकाम रही. अग्रवाल ने जेसन होल्डर पर चौके के साथ खाता खोला लेकिन रोच की गेंद पर पगबाधा हो गए. अग्रवाल ने डीआएस का सहारा लिया लेकिन टीवी रीप्ले में अंपायर काल आने के कारण उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा.

राहुल और पुजारा ने इसके बाद लंच तक भारत को और झटके नहीं लगने दिए. राहुल ने रोच पर चौके के साथ खाता खोला, जबकि पुजारा ने राहकीम कोर्नवाल पर चौका मारा. लंच के बाद का सत्र वेस्टइंडीज के नाम रहा जिसमें भारत तीन विकेट गंवाकर 57 रन ही जोड़ पाया.

रोच और राहकीम कोर्नवाल ने भारत की रन गति पर अंकुश लगाया. रोच ने इसका फायदा उठाते हुए 21वें ओवर में राहुल (06) और फिर कोहली (00) को लगातार गेंदों पर विकेटकीपर जाहमर हैमिल्टन के हाथों कैच करा दिया. राहुल ने 63 गेंद की अपनी पारी में एक चौका मारा. पुजारा भी 66 गेंद में 27 रन बनाने के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर (नौ रन पर एक विकेट) की गेंद पर शमारा ब्रूक्स को तीसरी स्लिप में कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 57 रन हो गया.