नई दिल्ली. वो कहते हैं न कि देर आए दुरुस्त आए. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रिषभ पंत भी अपने मिजाज के मुताबिक देर से ही सही लेकिन जब खेले तो ताबड़तोड़ खेले. ओवल टेस्ट बेशक टीम इंडिया हार गई, टेस्ट सीरीज भी नहीं जीत सकी पर उसके खत्म होते होते 20 साल के होनहार विकेटकीपर बल्लेबाज पंत ने इंग्लैंड को अपने बल्ले का जोर दिखा ही दिया. 114 रन की अपनी धमाकेदार पारी के दौरान पंत ने पहले धोनी का सालों पुराना रिकॉर्ड तोड़ा फिर छक्के के साथ शतक पूरा किया और उसके बाद कुछ ऐसा किया कि कुछ दूसरे बड़े रिकॉर्ड भी उनके सिर का ताज बन गए.

धोनी का रिकॉर्ड किया ध्वस्त

इंग्लैंड की धरती पर अब तक टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी थे. धोनी ने साल 2007 में ओवल में ही 92 रन की पारी खेली थी. पंत ने जैसे ही अपनी पारी का 93वां रन बनाया उन्होंने धोनी के 11 साल पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

छक्के से पहला शतक बनाने वाले चौथे भारतीय

इंग्लैंड में बनाया धोनी का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद पंत ने अपने मिजाज के मुताबिक छक्के के साथ पहले टेस्ट शतक पूरा किया और ऐसा करने वाले चौथे भारतीय बल्लेबाज बने. पंत से पहले छक्‍के के साथ अपना पहला टेस्‍ट शतक पूरा करने का कारनामा कपिल देव, इरफान पठान और हरभजन सिंह भी कर चुके हैं. कपिल ने 1978-79 में विंडीज के खिलाफ दिल्‍ली में ऐसा किया था. जबकि इरफान ने 2007-08 में बेंगलुरु में पाकिस्‍तान के खिलाफ तो भज्‍जी ने 2010-11 में अहमदाबाद में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ऐसा किया था.

इंग्लैंड में शतक जमाने वाले युवा विकेटकीपर

पंत के बल्ले से शतक फूटा तो उसमें कई और रिकॉर्ड जलकर स्वाहा हो गए. इसके साथ वो इंग्लैंड में शतक ठोकने वाले सबसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज बने. पंत ने ये कमाल सिर्फ 20 साल 342 दिन में किया. ये तो हुई इंग्लैंड की बात. टेस्ट क्रिकेट में शतक ठोकने वाले वो अजय रात्रा के बाद दूसरे सबसे कम उम्र के भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. रात्रा ने साल 2002 के वेस्टइंडीज दौरे पर सिर्फ 20 साल और 148 दिन में ही ये कमाल किया था.

एशिया के बाहर पंत का पावर 

SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में शतक ठोकने वाले पंत पहले भारतीय विकेटकीपर हैं. वहीं एशिया के बाहर शतक लगाने वाले वो चौथे भारतीय विकेटकीपर हैं. उनसे पहले विजय मांजरेकर, अजय रात्रा और रिद्धिमान साहा ये कमाल कर चुके हैं. इन तीनों ने अपने शतक वेस्‍टइंडीज के खिलाफ बनाए थे.

चौथी पारी का ये रिकॉर्ड भी तोड़ा

पंत टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में शतक बनाने वाले भारत के पहले और दुनिया के 7वें विकेटकीपर भी बन गए हैं. इससे पहले चौथी पारी में सबसे ज्यादा 76 रन का भारतीय रिकॉर्ड विकेटकीपर बल्लेबाज धोनी के नाम था जो उन्होंने 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में बनाए थे.