टेस्ट क्रिकेट में पहली पारी बतौर सलामी बल्लेबाज क्रीज पर उतरे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट मैच में जहां एक ओर दोनों पारियों में शतक जड़कर खास उपलब्धि अपने नाम की वहीं दूसरी ओर उनके नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड भी जुड़ गया.

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बतौर ओपनर डेब्यू मैच में दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा

रोहित ने विशाखापत्तनम टेस्ट मैच के चौथे दिन 149 गेंदों पर 127 रन की पारी खेली जिसमें 10 चौके और 7 छक्के शामिल थे. पहली पारी में रोहित ने 244 गेंदों पर 23 चौकों और 6 छक्कों की बदौलत 176 रन की पारी खेली थी.

दोनों पारियों में रोहित को दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक (Quinton de Kock) के हाथों स्टंप आउट कराया.

रोहित किसी टेस्ट मैच की दोनों पारियों में स्टंप आउट होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. इससे पहले रोहित 137 फर्स्ट क्लास मैचों में कभी भी स्टंप आउट नहीं हुए थे.

तिलकरत्ने दिलशान को पीछे छोड़ा

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने बतौर ओपनर डेब्यू टेस्ट मैच में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान (Tillakaratne Dilshan) को पीछे छोड़ दिया है.

एटीपी चैलेंजर कैंपिनास के सेमीफाइनल में पहुंचे सुमित नागल

दिलशान ने 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ बतौर ओपनर डेब्यू टेस्ट मैच में कुल 215 रन बनाए थे जिसमें पहली पारी के 92 और दूसरी पारी के नाबाद 123 रन शामिल है. रोहित के कुल 303 रन हो गए हैं.