नई दिल्ली. न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में रोहित शर्मा के कंधों पर सिर्फ कप्तानी और बल्लेबाजी का दोरोमदार ही नहीं होगा, उनके निशाने पर 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड भी होंगे. ये ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं जिसके तोड़ते ही वो क्रिकेट के फटाफट फॉर्मेट के असली सम्राट बन जाएंगे. रनों के उस्ताद के साथ साथ नए सिक्सर किंग के तौर पर इस खेल में उनकी पहचान कायम होगी. वर्ल्ड क्रिकेट ने रोहित को हिटमैन नाम दिया है. हालांकि, इस हिटमैन का हथौड़ा यानि कि बल्ला न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कुछ खास नहीं चला लेकिन अब उसकी कसर T20 सीरीज में पूरी हो जाएगी अगर रोहित रंग जमाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड को भंग कर दें.

न्यूजीलैंड में बिगड़ा विराट और रोहित का ‘गणित’, रॉस टेलर ने उठाया फायदा

T20I में रोहित

हम यहां रोहित के बल्ले से इटरनेशनल T20 के जिन 2 वर्ल्ड रिकॉर्ड के टूटने की बात कर रहे हैं वो सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा छक्के को लेकर है. रोहित शर्मा ने अब तक इंटरनेशनल T20 में 90 मुकाबले की 82 पारियों में 2237 रन बनाए हैं, 4 शतक, 15 अर्धशतक और 98 छक्के के साथ. T20 इंटरनेशनल में रनों की रेस में रोहित फिलहाल तीसरे नंबर पर हैं. जबकि छक्के जड़ने के मामले में दूसरे नंबर पर.

न्यूजीलैंड में टीम इंडिया के होटल में दिखा ‘भूत’, शिखर धवन ने शेयर किया VIDEO!

T20I में रोहित का मुकाबला

इंटरनेशनल T20 में सबसे ज्यादा रन न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम हैं, जिन्होंने 76 मैचों में 74 पारियों में 2272 रन बनाए हैं, 2 शतक, 14 अर्धशतक और 103 छक्कों के साथ. वहीं पाकिस्तान के शोएब मलिक दसरे नंबर पर हैं, जिनके खाते में फिलहाल 110 मैचों की 103 पारियों में 2245 रन दर्ज हैं, 7 अर्धशतक और 61 छक्कों के साथ. इन आंकड़ों से साफ है कि T20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक रन और सबसे ज्यादा छक्के दोनों का ही रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम है. मतलब ये कि रोहित को मार्टिन गुप्टिल का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ T20 सीरीज में कम से कम 37 रन बनाने होंगे और 6 छक्के जड़ने होंगे.

‘धोनी स्टंप के पीछे हों तो क्रीज कभी न छोड़ें’ ICC की बल्लेबाजों को सलाह

रास्ता भी साफ, मौका भी खूब

रोहित के लिए अच्छी बात ये है कि मार्टिन गुप्टिल T20 सीरीज में कीवी टीम का हिस्सा नहीं है और इस सीरीज में 3 मुकाबले खेले जाने हैं. यानी, रास्ता भी क्लियर है और मौका भी भरपूर है. रोहित को बस अपने बल्ले को हथौड़े की तरह चलाकर रंग जमाना है, रन और छक्के के वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने आप ही ढेर हो जाएंगे.