नई दिल्ली. रोहित शर्मा एशिया कप में धमाकेदार फॉर्म में नजर आए. उनका ये फॉर्म विरोधियों के लिए तो चिंता का सबब बना ही, टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद अपनों के लिए भी गले की हड्डी बन गया है. माना जा रहा है कि रोहित शर्मा इस वक्त जिस दमदार फॉर्म में हैं, उससे उन्होंने विराट कोहली के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. जी नहीं, हम यहां रोहित-विराट के बीच चल रहे कप्तानी की होड़ की बात नहीं कर रहे. बल्कि, खतरा बनने से हमारा मतलब यहां ICC की रैंकिंग में आगे निकलने से है.

वेस्टइंडीज बनेगा रोहित-विराट की ‘जंग’ का गवाह!

एशिया कप के बाद ICC ने बल्लेबाजों की ताजा वनडे रैंकिंग जारी की. इस रैंकिंग में विराट कोहली 884 प्वाइंट के साथ पहले पायदान पर हैं. जबकि, रोहित शर्मा ने जबरदस्त छलांग लगाते हुए नंबर 2 की पोजिशन पर कब्जा जमाया है. रोहित के खाते में 842 प्वाइंट दर्ज है. वनडे रैंकिंग में एकाएक मिली रोहित को ये उछाल एशिया कप में उनके कमाल के प्रदर्शन का इनाम है. रोहित ने एशिया कप के 5 मैचों में 105.66 की औसत से 317 रन बनाए, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल है. इस दमदार परफॉर्मेन्स ने रोहित को वनडे के बादशाह बने बैठे विराट के करीब तो पहुंचा दिया है, लेकिन हिटमैन के बल्ले का हिट करना अगर यूं ही बरकरार रहा तो ये विराट से नंबर वन की गद्दी छिन भी सकते हैं. दरअसल, ICC वनडे रैंकिंग में विराट और रोहित के बीच बस 42 रेटिंग प्वाइंट का फासला है, जो कि वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में खत्म हो सकता है.

INDvsWI: रोहित शर्मा को भारत की टेस्ट में जगह न मिलने पर सौरव गांगुली ने जताया आश्चर्य

वनडे में विराट के न खेलने से रोहित को फायदा!

हम ऐसा क्यों कह रहे हैं अब जरा वो भी समझिए. सूत्रों के मुताबिक, विराट कोहली का टेस्ट सीरीज के बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जाने वाली वनडे सीरीज में खेलना पक्का नहीं है. ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें आराम दिया जा सकता है. और, अगर ऐसा हुआ तो विराट कोहली की जगह एक बार फिर से रोहित शर्मा टीम के कप्तान होंगे. अब बतौर कप्तान रोहित की बल्लेबाजी कितनी धमाकेदार हो जाती है, उसका अंदाजा आप उनके इस आंकड़े को देखकर लगा सकते हैं. बतौर कप्तान, रोहित ने अब तक 8 मैचों में बल्लेबाजी की है, जिसमें 106.80 की औसत और 2 शतक के साथ उन्होंने 534 रन बनाए हैं. अपनी कप्तानी में रोहित का सबसे बड़ा वनडे स्कोर 208 रन का है.

शानदार फॉर्म में रोहित

अगर विराट कोहली वनडे सीरीज से बाहर नहीं भी होते हैं तो भी बतौर ओपनर रोहित शर्मा का वनडे टीम में खेलना तय है. रोहित इस साल बतौर ओपनर अब तक 14 वनडे मैचों में खेले जिसमें उन्होंने 58.27 की औसत से 3 शतक के साथ 641 रन बनाए. इसके अलावा वेस्टइंडीज के खिलाफ उनका बल्लेबाजी औसत 54.33 का है जबकि विराट कोहली का बल्लेबाजी औसत 45.46 का ही है. साफ है रोहित कप्तान बनें न बनें, विराट वनडे टीम में हों न हों, ये तय है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में विराट कोहली के बादशाहत के सिंहासन को रोहित शर्मा अच्छे से हिलाते दिखेंगे.