इंदौर. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ आज यहां केवल 35 गेंदों पर शतक ठोककर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर सैकड़ा पूरा करने के विश्व रिकार्ड की बराबरी की. रोहित ने 43 गेंदों पर 118 रन बनाये जिसमें दस चौके और 12 छक्के शामिल हैं. उन्होंने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर के सबसे तेज शतक के रिकार्ड की बराबरी की. मिलर ने इसी वर्ष बांग्लादेश के खिलाफ यह रिकार्ड बनाया था.

यही नहीं रोहित ने अपनी पारी के दौरान भारत की तरफ से टी20 में उच्चतम स्कोर और एक पारी में सर्वाधिक छक्कों का नया रिकार्ड भी बनाया. उन्होंने अपने साथी सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉडरहिल में बनाये गये नाबाद 110 रन को पीछे छोड़कर भारत की तरफ से सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकार्ड अपने नाम लिखवाया.

राज्य सभा से मायूस तेंदुलकर ने लिया सोशल मीडिया का सहारा

राज्य सभा से मायूस तेंदुलकर ने लिया सोशल मीडिया का सहारा

रोहित का 12 छक्के भी भारत की तरफ से नया रिकार्ड है. इससे पहले युवराज सिंह ने दो अवसरों पर एक पारी में सात. सात छक्के लगाये थे जो अब तक भारतीय रिकार्ड था. रोहित ने अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना दूसरा शतक पूरा किया. इस प्रारूप में वह दो शतक लगाने वाले पांचवें बल्लेबाज हैं. उनसे पहले क्रिस गेल, ब्रैंडन मैकुलम, इविन लुईस और कोलिन मुनरो ने यह उपलब्धि हासिल की है.

रोहित और राहुल ने पहले विकेट के लिये 165 रन जोड़े जो इस प्रारूप में भारत की तरफ से नया रिकार्ड है. इससे पहले का रिकार्ड रोहित और शिखर धवन के नाम पर था. उन्होंने इसी साल न्यूजीलैंड के खिलाफ दिल्ली में 158 रन जोड़े थे.