नई दिल्ली: भारतीय सरजमीं पर वनडे में 3 दोहरे शतक और सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाने वाले शर्मा रोहित शर्मा विदेशी मैदान पर पहुंचते ही फुस्स नजर आए. द.अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए प्लेइंग इलेवन में रोहित शर्मा को चुने जाने पर सभी को उम्मीद जागी कि ये बल्लेबाज रंग में है और अब द.अफ्रीकी बल्लेबाजों की खैर नहीं. कप्तान विराट कोहली ने भी उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की जगह रोहित शर्मा को मौका दिया. मगर रोहित शर्मा द.अफ्रीका में भारत की लाज बचाने में नाकामयाब रहे. उनके प्रदर्शन से साबित हो गया कि वे अभी टेस्ट के मामले में नौसिखिए हैं. Also Read - मौजूदा भारतीय टेस्ट टीम में से इन 5 खिलाड़ियों को अपनी टीम में रखना पसंद करेंगे सौरव गांगुली, बताई वजह

Also Read - कंगारू गेंदबाज ने माना, रोहित शर्मा गेंद को जोर से हिट किए बिना ही लगा देते हैं बड़े शॉट

रोहित शर्मा मौजूदा सीरीज में 3 पारियों में खेल चुके हैं और तीनों में ही उनका प्रदर्शन खराब रहा. रोहित शर्मा ने केपटाउन टेस्ट की पहली पारी में 11, दूसरी पारी में 10 और अब सेंचुरियन टेस्ट की पहली पारी में एक बार फिर 10 रन बनाए. यहां सबसे शर्मिंदगी वाली बात ये है कि रोहित शर्मा 3 में से दो पारियों में एक ही तरह आउट हुए हैं. लगातार दो पारियों में उन्हें कागिसो रबाडा ने LBW आउट किया. इसका सीधा मतलब है कि उन्होंने एक बार से कोई सीख नहीं ली. Also Read - ENG vs WI, 1st Test: 143 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा बिना दर्शकों के टेस्‍ट

यह भी पढ़ें: सेंचुरियन टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार, 151 पर टीम ढेर, 135 रनों से जीता द. अफ्रीका

वैसे द. अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा का ट्रेक रिकॉर्ड पहले से ही खराब है. जब वह साल 2013 में यहां आए थे तो उन्होंने 4 पारियों में महज 45 रन ही बना पाए थे. मतलब द.अफ्रीका में खेली 7 पारियों में रोहित शर्मा का औसत महज 10.85 है और उन्होंने अफ्रीकी सरजमीं पर कुल 76 ही रन बनाए हैं.

विदेश रोहित शर्मा के प्रदर्शन को देखकर एक बात तो साफ तौर पर साबित हो जाती है कि वे घर के ही शेर हैं. रोहित शर्मा का भारत में जहां 85.44 का औसत है, वहीं विदेशी धरती पर उनके बल्ले से महज 24.55 के औसत से रन निकलते हैं. मतलब रोहित शर्मा के घर और विदेश के बल्लेबाजी औसत में 60.89 का अंतर है जो कि दुनिया में सबसे ज्यादा है.

आपको बता दें ऑस्ट्रेलिया में रोहित शर्मा का औसत 28.83, बांग्लादेश में 6.00, इंग्लैंड में 17.00 है. द.अफ्रीका में रोहित शर्मा का औसत 10.85, श्रीलंका में 33.66 और वेस्टइंडीज में 25.00 है। सिर्फ न्यूजीलैंड में रोहित शर्मा ने 40.66 के औसत से रन बनाए हैं। इन आंकड़ों से साफ है कि रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट के लिए कच्चे हैं और विदेशी धरती पर तो ये बात और भी पुख्ता हो जाती है.