नई दिल्ली. वर्ल्ड क्रिकेट में रोहित शर्मा से पहले अब तक सिर्फ 79 क्रिकेटरों ने 200 वनडे खेला है, लेकिन उनमें सिर्फ 2 ही बल्लेबाज ऐसे रहे जिन्होंने अपने 200वें वनडे में शतक ठोका. शतक ठोकने वाले ये 2 बल्लेबाज रहे एबी डीविलियर्स और विराट कोहली. अब रोहित शर्मा ऐसा धमाका करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन सकते हैं. अंदाज और मिजाज से रोहित भी वैसे ही हैं जैसे डीविलियर्स और विराट. यानी, 200वें वनडे पर एक और बल्लेबाज के बल्ले से शतक फूटते दिख सकता है.

डीविलियर्स और विराट का ‘धमाका’

वनडे करियर के 200वें मैच में शतक जड़ने वाले एबी डीविलियर्स इंटरनेशनल क्रिकेट के पहले बल्लेबाज थे. उन्होंने 14 फरवरी 2016 यानी वैलेंटाइन डे के दिन इंग्लैंड के खिलाफ केपटाउन वनडे में नाबाद 101 रन की पारी खेलते हुए ये कामयाबी हासिल की थी. एक साल और 8 महीने बाद जब विराट ने भी अपना 200वां वनडे मुकाबला खेलते हुए शतक जड़ दिया तो डीविलियर्स ऐसा करने वाले वनडे क्रिकेट में इकलौते नहीं रहे. विराट ने 22 अक्टूबर 2017 को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में अपना 200वां वनडे खेला था और उसमें 121 रन बनाए थे.

न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे वनडे में रोहित शर्मा ठोकेंगे ‘दोहरा शतक’, देखने के लिए हो जाएं तैयार

आज होगा चांस पर ‘डांस’

अब मौका रोहित के पास है और इस बात की फुल गारंटी भी है कि रोहित शर्मा इस मौके को भुनाएंगे भी. इसकी कई वजहें हैं. पहला, बतौर ओपनर 58.32 का उनका औसत, जो कि कम से कम 1500 रन बना चुके ओपनरों की जमात में सबसे ज्यादा है. दूसरा, बतौर कप्तान बल्लेबाजी में 106 का उनका औसत. बता दें कि अपने 200वें वनडे में रोहित टीम इंडिया की कप्तानी भी कर रहे हैं. तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण ये कि न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में रोहित का शतक बाकी है. मतलब ये कि पिछले 10 वनडे सीरीज में से हर एक में वो कम से कम एक शतक तो जड़ते चले ही आ रहे हैं. अब हो सकता है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ वो ये कमाल अपने 200वें वनडे मुकाबले में ही करें.

एबी डीविलियर्स ने 200 की स्ट्राइक रेट से ठोका शतक, IPL से पहले विराट गदगद

विदेशी मैदान पर रोहित पहले बल्लेबाज!

बहरहाल, डीविलियर्स और विराट ने तो अपना 200वां वनडे अपने घरेलू मैदान पर खेला था और शतक जड़ा था. यानी, उनके पास एडवांटेज था. लेकिन, रोहित के साथ ऐसा नहीं है. विराट की ही तरह 200वें वनडे में रोहित का विरोधी भी न्यूजीलैंड है, पर अपनी सरजमीं पर. यानी, 200वां वनडे खेलते हुए रोहित अगर शतक जड़ते हैं तो वो ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज तो होंगे लेकिन अपने घर से बाहर ये धमाका करने वाले वनडे क्रिकेट के पहले बल्लेबाज भी होंगे.