नई दिल्ली. मुंबई का डॉन कौन… जवाब है भीखू म्हात्रे नहीं रोहित शर्मा. टीम इंडिया का बैटिंग किंग कौन… जवाब है विराट कोहली नहीं रोहित शर्मा. वो कहते हैं न कि सौ सोनार की तो एक लोहार की. रोहित शर्मा भारतीय टीम के वही लोहार है, जिनका बल्ला जब हल्ला मचाता है तो विराट कोहली के शतकों का शोर भी गुल सा हो जाता है. थोड़ा पीछे जाएं तो सचिन तेंदुलकर के रनों का रिकॉर्ड भी फीका पड़ता दिखता है.

मुंबई वनडे में वेस्टइंडीज को हराने के लिए ‘सड़क’ पर उतर गए थे रोहित शर्मा!

पिछले 6 साल से रोहित शर्मा सर्वश्रेष्ठ

हम ऐसा क्यों कह रहे हैं उसे जरा इन आंकड़ों से समझिए. रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई वनडे में 162 रन की पारी खेली. ये इस साल किसी भारतीय बल्लेबाज के बल्ले से निकला सबसे बड़ा वनडे स्कोर था. हालांकि, वनडे क्रिकेट में ये कमाल रोहित हिटमैन शर्मा ने सिर्फ इस साल नहीं किया है बल्कि ऐसा वो पिछले 6 साल से करते आ रहे हैं. रोहित साल 2013 से लेकर अबतक टीम इंडिया के लिए वनडे में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं.

विराट, सचिन पर भारी ‘हिटमैन’

खैर, ये तो हुई सिर्फ रोहित की बात. अब जरा बड़े स्कोर के मामले में रोहित को विराट और सचिन के साथ तराजू में तौलते हैं. रोहित अपने वनडे करियर में अब तक 21 शतक ठोक चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 7 बार 150 रन का आंकड़ा पार किया है जो कि दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के मुकाबले सबसे ज्यादा है. यानी, रोहित ने अपने 33 फीसदी शतक को 150+ के स्कोर में बदला है. इस पैमाने पर अब अगर विराट और सचिन को रखेंगे तो कोहली ने जहां 10.5 फीसदी शतकों को ही 150+ स्कोर में बदला है तो वहीं इस मामले में सचिन के पर्सेन्टेज 10.2 का रहा है.

विराट-रोहित की जबरदस्त जंग

पिछले साल इंग्लैंड में खेली चैंपियंस ट्रॉफी से लेकर अगर अब तक के रनों और शतकों के ग्राफ पर नजर डालें तो इस मामले में भी रोहित शर्मा, विराट कोहली को कड़ी टक्कर देते नजर आते हैं. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 से अबतक विराट ने जहां 2444 रन बनाए हैं और 11 शतक ठोके हैं वहीं रोहित ने 2260 रन बनाए हैं और विराट जितने ही 11 शतक जड़े हैं.

ICC रैंकिंग में भी जारी है ‘रण’

भारतीय क्रिकेट के लिए रोहित और विराट के बीच रनों और शतकों की होड़ अच्छी है. लेकिन, ये प्रतिद्वन्दिता सिर्फ अब क्रिकेट के मैदान तक ही सीमित नहीं रही बल्कि ICC रैंकिंग में भी इसने जगह ले ली है. विराट फिलहाल 884 प्वाइंट के साख ICC रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज हैं वहीं 842 अंक के साथ रोहित शर्मा नंबर दो पर हैं. विंडीज के खिलाफ 162 रन की पारी खेलने का फायदा रोहित को ICC के अगले रैंकिंग चार्ट में जरुर देखने को मिलेगा, जहां वो विराट से पार नहीं तो कम से कम उनके और करीब जरुर पहुंच जाएंगे.