नई दिल्ली : न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम माउंट माउंगानुई में वनडे सीरीज का दूसरा मैच खेल रही है. भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया. इस दौरान शिखर धवन और रोहित शर्मा ने टीम को अच्छी शुरुआत दी. धवन-रोहित ने 154 रन की साझेदारी निभाई. हालांकि इसके बाद धवन 66 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. इस साझेदारी की बदौलत धवन और रोहित ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड कर लिया है. वो वनडे में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी निभाने के मामले में वीरेन्द्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर की जोड़ी से आगे निकल गए.

दरअसल बे-ओवल मैदान पर वनडे सीरीज के दूसरे मैच में भारत पहले बैटिंग कर रहा है. इसमें धवन और रोहित ने ओपनिंग करते हुए टीम को मजबूत शुरुआत दी. इन दोनों खिलाड़ियों ने शतकीय साझेदारी निभाई. यह इन दोनों की वनडे में 14वीं शतकीय साझेदारी रही. रोहित-धवन ने सबसे ज्यादा साझेदारियां निभाने के मामले में सचिन-सहवाग की जोड़ी को पीछे छोड़ दिया. सचिन-सहवाग ने वनडे मैचों में 13 बार शतकीय साझेदारी निभाई है.

बछेंद्री पाल को पद्म भूषण, गंभीर-छेत्री को मिलेगी पद्म श्री अवॉर्ड

टीम इंडिया के लिए वनडे में सबसे ज्यादा बार शतकीय साझेदारी का रिकॉर्ड सचिन और सौरव गांगुली के नाम पर है. इन दोनों खिलाड़ियों ने 26 बार शतकीय साझेदारी निभाई. जबकि रोहित और कोहली ने 69 पारियों में 15 साझेदारियों निभाई. यह जोड़ी दूसरे स्थान पर है. इसके बाद रोहित और धवन की जोड़ी है. इन दोनों खिलाड़ियों ने 95 पारियों में यह मुकाम हासिल किया. इस लिस्ट में चौथे स्थान पर सचिन और सहवाग आते हैं.

गौरतलब है कि रोहित और धवन ने मौजूदा वनडे सीरीज के सीरीज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 154 रन की साझेदारी निभाई. यह पारी न्यूजीलैंड में एक पारी में सबसे ज्यादा रनों की साझेदारी करने के मामले में तीसरे स्थान पर है. इससे पहले सहवाग और गंभीर ने 201 रन की साझेदारी निभाई थी. जबकि रोहित और धवन ने ही इससे पहले 174 रन की साझेदारी निभाई थी.