नई दिल्ली. कहते हैं वो टीम जो जोड़ियों में शिकार करती है अक्सर जीतती है. आयरलैंड के खिलाफ टीम इंडिया ने भी ऐसी ही जीत दर्ज की. रोहित धवन की ओपनिंग जोड़ी ने आयरलैंड के खिलाफ रनों की जोरदार आतिशबाजी की और अपनी टीम के लिए पहली बाजी जीतने में जबरदस्त भूमिका निभाई. दोनों ने साथ मिलकर ओपनिंग विकेट के लिए 160 रन जोड़े. इस बड़ी साझेदारी में शिखर धवन का योगदान 74 रनों का रहा जबकि रोहित शर्मा के बल्ले से 80 रन निकले. ये इंटरनेशनल T20 में भारत की ओर से हुई 13वीं शतकीय साझेदारी थी और बड़ी बात ये है कि इनमें से 7 के साझेदार रोहित शर्मा रहे हैं. अब जरा रोहित-धवन की धमाकेदार पार्टनरशिप का असर देखिए. इसने आयरलैंड को तो जीत से दूर रखा ही साथ ही कई बड़े रिकॉर्डों को भी तहस-नहस किया. वहीं, एक रिकॉर्ड के मामले में तो रोहित-धवन की जोड़ी वर्ल्ड में नंबर वन भी बन गई. Also Read - IND vs AUS: ब्रिसबेन टेस्ट में जीत चाहे भारत, इन 8 खिलाड़ियों से है 'आखिरी उम्मीद'

Also Read - India vs Australia: Steve Smith ने बताया- ब्रिसबेन में भारत को रोकने की क्या है रणनीति!

3 के संयोग से लगा 13वां नंबर, ये इंटरनेशनल रिकॉर्ड हुआ रोहित शर्मा के जेब के अंदर! Also Read - Rohit Sharma पिच पर आकर करने लगे Steve Smith की शैडो बैटिंग, Video Viral

रोहित के ‘सुर’, धवन के ‘ताल’

आयरलैंड के खिलाफ रोहित-धवन के बीच हुई 160 रन की साझेदारी टीम इंडिया की इंटरनेशनल T20 में दूसरी बड़ी साझेदारी है. भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड रोहित और राहुल की जोड़ी के नाम 165 रन की है, जिन्होंने साल 2017 में श्रीलंका के खिलाफ ये कमाल किया था. इंटरनेशनल T20 में टीम इंडिया ने अब तक 3 बार ओपनिंग विकेट की साझेदारी में 150+ का आंकड़ा पार किया है. और, कमाल की बात ये है कि इन तीनों 150+ साझेदारियों का रोहित शर्मा हिस्सा रहे हैं. आयरलैंड के खिलाफ 160 रन की साझेदारी करने से पहले रोहित धवन ने पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ 158 रन जोड़े थे, जो कि इंटरनेशनल T20 में तीसरी बड़ी भारतीय साझेदारी हैं.

इस मामले में नंबर वन जोड़ी

अब जरा उस रिकॉर्ड की बात कर लेते हैं जिस मामले में रोहित-धवन की जोड़ी दुनिया में नंबर वन बन गई है. दरअसल, इंटरनेशनल T20 में रोहित शर्मा भारत की सभी 150+ साझेदारियों का गवाह रहे हैं. लेकिन, शिखर धवन के साथ उन्होंने ये कमाल दो बार किया है, जो कि एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है. जी हां, रोहित-धवन की जोड़ी पहली ऐसी जोड़ी है जिसने इंटरनेशनल T20 में 2 बार 150+ की पार्टनरशिप की है. यही नहीं ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन और डेविड वॉर्नर की जोड़ी के बाद ये दूसरी ऐसी जोड़ी हैं, जिसके नाम T20 इंटरनेशनल में 1000 से ज्यादा रन दर्ज हो चुके हैं.

वर्ल्ड रिकॉर्ड से रहे 11 रन दूर

आयरलैंड के खिलाफ रोहित और धवन ने मिलकर 160 रन की ओपनिंग साझेदारी की. यानी, पहले विकेट के लिए सबसे बड़ी भारतीय साझेदारी का रिकॉर्ड तोड़ने से ये बस 5 रन से चूक गए . वहीं ओपनिंग विकेट के लिए की गई साझेदारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड रोहित-धवन से 11 रन दूर रहा. इंटरनेशनल T20 में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन और मार्टिन गुप्टिल के नाम 171 रन का है.