नई दिल्लीः भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक ऐसे काम की जिम्मेदारी ली है जिसका उनकी प्रोफेशनल लाइफ से कोई भी लेना-देना नहीं है. रोहित शर्मा ने विलुप्त हो रहे जानवर गैंडों (Rhinoceros) के संरक्षण की जिम्मेदारी ली है. रोहित शर्मा डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया और एनीमल प्लैनेट के साथ मिलकर एक सींग वाले गैंडों के संरक्षण के लिए कार्य करेंगे.

Video: समंदर किनारे ‘गब्बर’ का मुरली अंदाज देखकर प्रशंसक बोले- कितने रूप हैं आपके

रोहित ने खुद को इसके लिए ‘रोहित4राइनोज’ अभियान से जोड़ा है. बता दें कि गैंडों का यह संरक्षण अभियान 22 सितंबर को विश्व राइनो दिवस (World Rhino Day) पर लॉन्च किया जाएगा. रोहित ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर रहने वाले सभी मनुष्यों की यह सामूहिक जिम्मेदारी बनती है कि हम विलुप्त हो रहे जानवरों के संरक्षण में अपना योगदान दें.


अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि हमारा भविष्य हमारे हाथ में है और हमें इस बात के लिए हमेंशा प्रयास करना चाहिए कि हमारे बच्चे भी विभिन्न प्रकार की जैव विविधिताओं को देख सकें और इसके लिए हमें वो सब करना चाहिए जो सक्षम हो. रोहित ने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि इस प्रकार के अभियान से एक सींग वाले राइनो को बचाने में कुछ हद तक मदद मिलेगी. आपको बता दें कि रोहित डब्ल्यूडब्ल्यूएफ इंडिया (wwf India) में राइनो संरक्षण के लिए ब्रांड एंबेसडर है और इसके लिए वे 2018 में शामिल हुए थे.

टेनिस कोर्ट में पनपा ‘प्यार’ बन रहा जीत की वजह, कपल ने कहा- हम एक दूसरे से हो रहे हैं प्रेरित

रोहित ने एक वीडियो भी पोस्ट किया है जिसमें दिखाया गया है कि पूरी दुनिया में सिर्फ 3500 गैंडे ही बचे हैं जिनमें से 82% केवल भारत में निवास करते हैं. रोहित ने कहा कि मुझे आशा है कि मेरे साथ इस अभियान में और भी कई लोग जुड़ेंगे. लोगों ने रोहित के इस काम की खूब प्रशंसा की है.