Luke-Ronchi-of-New-Zealand-bats-during-the-One-Day-International-match-between-New-Ze

डुनेडिन: ल्यूक रोंची (170) और ग्रांट इलियट (104) के तूफानी शतकों की बदौलत न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी ओवल मैदान पर जारी पांचवें एकदिवसीय मुकाबले में श्रीलंका के सामने 361 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम ने 50 ओवरों में पांच विकेट पर 360 रन बनाए। रोंची ने अपने करियर की अब तक की सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 99 गेंदों का सामना कर 14 चौके और नौ छक्के लगाए।

दूसरी ओर, इलियट ने 96 गेंदों की पारी में सात चौके और दो छक्के जड़े। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 267 रनों की नाबाद साझेदारी हुई।

एक समय कीवी टीम ने 93 रनों पर अपने पांच अहम विकेट गंवा दिए थे लेकिन उसके बाद इलियट और रोंची ने मैच का पासा पलटते हुए अपनी टीम को उस मुकाम तक पहुंचा दिया, जहां से उसे जीत साफ नजर आने लगी।

रोंची और इलियट ने छठे विकेट के लिए रिकार्ड साझेदारी की। दोनों ने 2007 में श्रीलंका के माहेला जयवर्धने और भारत के महेंद्र सिंह धौनी द्वारा एशिया एकादश के लिए अफ्रीका एकादश के खिलाफ इस विकेट के लिए जोड़े गए 218 रनों के रिकार्ड को ध्वस्त किया।

कीवी टीम की ओर से मार्टिन गुपटिल ने खाता नहीं खोला जबकि ब्रेंडन मैक्लम ने 25, कप्तान केन विलियमसन ने 26 और रॉस टेलर ने 20 रनों का योगदान दिया। कोरी एंडरसन आठ रन बना सके।

श्रीलंका की ओर से नुवान कुलासेकरा और लाहिरू थिरिमान्ने ने दो-दो विकेट लिए। थिसिरा परेरा को एक सफलता मिली।