बेंगलुरू: युवा गुरकीरत सिंह और शिमरोन हेटमायेर के अर्धशतकों और चौथे विकेट के लिये 144 रन की साझेदारी की मदद से रायल चैलेंजर्स बेंगलोर ने शनिवार को सनराइजर्स हैदराबाद को चार विकेट से हराकर आईपीएल से विदा ली. जीत के लिये 176 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने तीसरे ओवर में शुरूआती तीन विकेट 20 रन पर ही गंवा दिये थे. प्लेआफ की दौड़ से पहले ही बार हो चुकी टीम के लिये गुरकीरत और हेटमायेर नायक बनकर उभरे और उमेश यादव ने आखिरी ओवर में मोहम्मद नबी को दो चौके लगाकर टीम को जीत तक पहुंचाया.

 

उमेश के ही आखिरी ओवर में 28 रन लेकर सनराइजर्स के कप्तान केन विलियमसन ने टीम को सात विकेट पर 175 रन तक पहुंचाया था. उनके गेंदबाजों ने हालांकि आज साथ नहीं दिया और सभी महंगे साबित हुए. हेटमायेर ने 47 गेंद में चार चौकों और छह छक्कों की मदद से 75 रन बनाये जबकि गुरकीरत ने 48 गेंद में 65 रन बनाये जिसमें आठ चौके और एक छक्का शामिल था. विराट कोहली (16) और एबी डिविलियर्स (एक) आज चल नहीं सके. इस हार के बाद अब सनराइजर्स के 14 मैचों में 12 ही अंक हैं और कोलकाता नाइट राइडर्स के 13 मैचों में 12 अंक है. अब सनराइजर्स को केकेआर के कल मुंबई इंडियंस से बड़े अंतर से हारने की दुआ करनी होगी. अगर आखिरी स्थान पर काबिज किंग्स इलेवन पंजाब कल चेन्नई सुपर किंग्स को हरा देती है तो उसके भी 12 अंक हो जायेंगे. ऐसे में नेट रनरेट से फैसला होगा और पंजाब को भारी अंतर से जीत दर्ज करनी होगी.

पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई सनराइजर्स की शुरूआत तेज रही. मार्टिन गुप्टिल और रिधिमान साहा ने पहले विकेट की साझेदारी में 4 . 3 ओवर में 46 रन जोड़े. नवदीप सैनी ने साहा को आउट करके इस साझेदारी को तोड़ा. स्कोर में 14 रन जुड़े थे कि 23 गेंद में 30 रन बनाने वाले गुप्टिल को वाशिंगटन सुंदर ने पवेलियन भेजा. मुंबई इंडियंस के खिलाफ पिछला मैच सुपर ओवर तक ले जाने वाले मनीष पांडे नौ रन बनाकर आउट हो गए. उस समय सनराइजर्स का स्कोर तीन विकेट पर 61 रन था. विश्व कप टीम में चुने गए विजय शंकर ने तीन छक्कों की मदद से 27 रन बनाये लेकिन अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके.

सुंदर ने शंकर को तीसरा शिकार बनाया. युजवेंद्र चहल ने युसूफ पठान आउट करके आईपीएल में 100वां विकेट लिया. सनराइजर्स का स्कोर 16वें ओवर के आखिर में पांच विकेट पर 127 रन था. नियमित अंतराल पर विकेटों के पतन के बीच विलियमसन ने एक छोर संभाले रखा. विलियमसन ने यादव को छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्नीसवें ओवर के आखिर में सनराइजर्स का स्कोर सात विकेट पर 147 रन था. इसके बाद विलियमसन ने उमेश यादव को दो छक्के और दो चौके जड़ डाले. वह 43 गेंद में चार चौकों और चार छक्कों के साथ 70 रन बनाकर नाबाद रहे.