केपटाउन: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच में पाकिस्‍तान किसी तरह पारी की हार से बचने में तो सफल रहा, लेकिन उसकी हार लगभग तय हो चुकी है. तीसरे दिन के आखिरी ओवर में पाकिस्‍तान की दूसरी पारी 294 रनों पर समाप्‍त हो गई और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 41 रनों का लक्ष्‍य मिला. समय की कमी के चलते तीसरे दिन मैच का फैसला नहीं हो सका, लेकिन इस छोटे लक्ष्‍य को हासिल करने में अफ्रीकी टीम को ज्‍यादा मुश्किल नहीं आनी चाहिए. यदि ऐसा हुआ तो दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 2-0 से आगे हो जाएगा.

पाकिस्‍तान को पारी की हार से बचाने में शान मसूद (61), असद शफीक (88) और बाबर आजम (72) की अर्धशतकीय पारियों की अहम भूमिका रही. मसूद और शफीक के बीच तीसरे विकेट के लिए 132 रनों की साझेदारी के बाद ऐसा लगा कि पाक विपक्षी टीम को एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्‍य देने में कामयाब होगा. लेकिन टीम के बाकी बल्‍लेबाजों ने निराश किया. इन तीनों के अलावा मोहम्‍मद अब्‍बास और शाहीन खान अफ्रीदी ही दोहरे अंकों तक पहुंचने में सफल रहे. इसके चलते पाकिस्तान की दूसरी पारी 294 रन पर सिमट गयी जिससे दक्षिण अफ्रीका को चौथी पारी में जीत के लिए महज 41 रन की जरूरत है.

NZ Vs SL: तिसारा परेरा के 13 छक्‍के ही नहीं, ये ‘छक्‍का’ भी न्‍यूजीलैंड टीम को जीत से कर सकता था दूर

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में ऑलआउट होने से पहले 431 रन बनाकर पाकिस्तान पर 254 रन की बढ़त हासिल की थी. दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस ने 103 रनों की पारी खेली जबकि बेवुमा ने 75, मारक्रम ने 78 और डिकॉक ने 59 रन बनाए.

Aus Vs Ind: ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों के नाम एक भी शतक नहीं, क्‍या टूटेगा आठ साल पुराना रिकॉर्ड?

पाकिस्तान की दूसरी पारी में शुरुआत खराब रही और 27 रन तक टीम ने दो विकेट गंवा दिए. इसके बाद मसूद और शफीक ने 132 रन की साझेदारी कर संघर्ष किया. इस साझेदारी के टूटने के बाद बाबर आजम ने एक छोर संभाले रखा जबकि दूसरे छोर से लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे. दिन के अंतिम ओवर में 294 रन पर टीम ऑलआउट हो गई. दक्षिण अफ्रीका के लिए डेल स्टेन और कागिसो रबाडा ने चार-चार विकेट लिए.