जोहान्‍सबर्ग: डुआने ओलिवर के सीरीज में तीसरी बार पांच विकेट लेने से बैकफुट पर पहुंचे पाकिस्तान को उसके गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन शनिवार को यहां वापसी दिलाई. पाकिस्‍तान की पहली पारी 185 रनों पर सिमटने के बाद गेंदबाजों ने दूसरी पारी में जल्‍दी-जल्‍दी दक्षिण अफ्रीका के पांच विकेट गिरा दिए. हालांकि, हाशिम अमला के साथ क्विंटन डिकॉक ने छठे विकेट के लिए 42 रनों की नाबाद साझेदारी कर अपनी टीम की कुल बढ़त को 212 रनों तक पहुंचा दिया.

ओलिवर ने 51 रन देकर पांच विकेट लिए और पाकिस्तान को 185 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई. पाकिस्तान ने अपने अंतिम पांच विकेट 16 रन के अंदर गंवाए. दक्षिण अफ्रीका ने भी पहली पारी में अपने अंतिम सात विकेट 35 रन के अंदर गंवा दिए थे. इस मैच के पहले दो दिनों में 25 विकेट गिर चुके हैं. पहले दिन 12 विकेट गिरे जबकि दूसरे दिन गेंदबाजों ने 13 विकेट चटकाए.

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 77 रन की बढ़त हासिल की लेकिन दूसरी पारी में उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज नहीं चल पाए. कप्‍तान डीन एल्‍गर 5, मराक्रम 21, डि ब्रूएन 7, जुबैर हम्‍जा 0 और बावुमा 23 रन बनाकर आएट हुए. दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक उसका स्कोर पांच विकेट पर 135 रन था. हाशिम अमला 42 और डिकॉक 34 रन बनाकर क्रीज पर हैं. दक्षिण अफ्रीका को कुल 212 रन की बढ़त हासिल हो चुकी है.

ऑस्ट्रेलिया को मिली 1000वीं इंटरनेशनल जीत, सिडनी वनडे में भारत को हराया

पाकिस्तान की तरफ से चार गेंदबाजों ने विकेट लिए. फहीम अशरफ ने 19 रन देकर दो विकेट हासिल किए. उन्होंने दोनों विकेट अपने पहले ओवर में लिए. कार्यवाहक कप्तान डीन एल्गर फिर से नहीं चल पाये और केवल पांच रन बनाकर मोहम्मद आमिर की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे. एडेन मराक्रम भी चाय के विश्राम के तुरंत बाद पवेलियन लौट गए. अशरफ ने थेनिस डि ब्रूएन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे जुबैर हमजा को दो गेंद के अंदर आउट किया. इसके बाद अमला और टेम्बा बावुमा (23) ने पांचवें विकेट के लिये 48 रन जोड़े.

Aus Vs Ind: पहले वनडे का टर्निंग प्‍वॉइंट- अंपायर की गलती से धोनी का आउट होना और बदल गया मैच का रुख

इससे पहले पाकिस्तानी पारी के दौरान ओलिवर ने दो अवसरों पर महत्वपूर्ण सफलताएं दिलाई. उन्होंने सुबह ड्रिंक्स ब्रेक के बाद दो विकेट लिए. उन्होंने मोहम्मद अब्बास (11) के 88 मिनट चले संघर्ष को खत्म किया और तीन गेंद बाद असद शफीक को पवेलियन भेजा. सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक (43) ने वर्नोन फिलैंडर की गेंद पर दूसरी स्लिप में कैच दिया जिससे स्कोर पांच विकेट पर 91 रन हो गया. इसके बाद बाबर आजम (49) और कप्तान सरफराज अहमद (50) ने छठे विकेट के लिये 61 गेंदों पर 78 रन की साझेदारी की. कैगिसो रबादा ने सरफराज को पहली स्लिप में कैच आउट कराया और चार गेंद बाद ओलिवर ने आजम को लॉन्‍ग ऑन पर कैच देने के लिए मजबूर किया. उन्होंने अगली गेंद पर अशरफ को भी पवेलियन भेजा.